घायल महिला के लिए संकटमोचक बने ITBP के जवान, 40 किमी तक पैदल चले

घायल महिला के लिए संकटमोचक बने ITBP के जवान, 40 किमी तक पैदल चले

नई दिल्ली/देहरादूनः ‘सेवा परमो धर्मः’ को चरितार्थ करते हुए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के एक दूरस्थ गांव में एक घायल महिला को स्ट्रेचर पर लिटाकर उफनाए नदी-नाले पार करते हुए 40 किलोमीटर लंबा पहाड़ी रास्ता तय किया और उसे अस्पताल पहुंचाने में मदद की। आईटीबीपी ने टि्वटर पर इस संबंध में एक वीडियो भी साझा किया है जिसमें जवान उस घायल महिला को स्ट्रेचर पर उठाए एक उफनाए बरसाती नाले को पार करते दिखाई दे रहे हैं।

आईटीबीपी द्वारा किए गए ट्वीट के अनुसार आईटीबीपी की 14 वीं बटालियन के जवानों ने महिला को कल शनिवार को मुनस्यारी में सड़क किनारे तक पहुंचाया जहां से फिर उसे अस्पताल पहुंचाया गया। महिला का उपचार किया जा रहा है और उसकी हालत स्थिर बनी हुई है। आईटीबीपी द्वारा किए गए ट्वीट के अनुसार दूरस्थ गांव लापसा से निकटवर्ती सड़क तक पहुंचाने के लिए आइटीबीपी के जवानों ने 40 किलोमीटर की विषम पहाड़ी यात्रा 15 घंटे में पूरी की और इस दौरान रास्ते में कई उफनाए नदी और नालों के अलावा भूस्खलन की बाधाओं को पार किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्धन ने भी आईटीबीपी के जवानों के इस हौसले और कर्तव्यनिष्ठा को नमन किया है और कहा है कि उत्तराखंड में एक घायल महिला को अस्पताल पहुंचाने के लिए आईटीबीपी जवानों ने ‘शौर्य – दृढ़ता- कर्म निष्ठा’ को चरितार्थ करते हुए यह साबित कर दिया है कि वे केवल सीमा ही नहीं, अपितु देश के नागरिकों के भी प्रहरी हैं।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे