ईरान के तेल मंत्री ने कहा- अमेरिकी दबाव के आगे नहीं झुकेंगे, निर्यात को लेकर हरसंभव कदम उठाएंगे

ईरान के तेल मंत्री ने कहा- अमेरिकी दबाव के आगे नहीं झुकेंगे, निर्यात को लेकर हरसंभव कदम उठाएंगे

ईरान ने अमेरिकी दबाव को दरकिनार करते हुए दो टूक कहा कि वह अपना तेल निर्यात करने को लेकर किसी भी हद तक जाएगा। ईरान के तेल मंत्री बिजान जांगनेह ने रविवार को कहा कि तेल निर्यात करना हमारा वैध अधिकार है। हम अमेरिका के दबाव में झुकेंगे नहीं और तेल निर्यात को लेकर हरसंभव कदम उठाएंगे।

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में अमेरिका के प्रतिबंध लगाने के बाद ईरान के कच्चे तेल के निर्यात में 80 फीसदी की कमी आई है। अमेरिकी दबाव के कारण कई विदेशी निवेशक ईरान से दूर जा चुके हैं।

पिछले साल चीन की नेशनल पेट्रोलियम कॉर्प ने अमेरिका के दबाव के चलते दक्षिण पास की खाड़ी में निवेश करने से हाथ खींच लिए थे। जांगनेह ने कहा कि चीन के पीछे हटने के बाद पारस की खाड़ी में ईरान की कंपनी यह काम करेगी। उन्होंने कहा कि ईरान अरब देशों के साथ अपने संबंध सुधारना चाहता है। हम सभी खाड़ी देशों को मित्र के तौर पर देखते हैं। हम सभी का दुश्मन मिडिल ईस्ट से बाहर का है।

सऊदी से कोई विवाद नहीं

इस बीच, सऊदी अरब की सबसे बड़ी कंपनी अरामको पर हमले के बाद ईरान ने कहा कि हमारा सऊदी से कोई विवाद नहीं है। हमें उनके तेल मंत्री से मिलने में भी परेशानी नहीं है। गौरतलब है कि सऊदी ने हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था।
व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे