India vs New Zealand: न्यूजीलैंड 100 के करीब, न्यूजीलैंड की मुट्ठी में नजर आ रही है जीत

 

क्राइस्टचर्च
19वां ओवर- न्यूजीलैंड की टीम अब तेजी से रन बना रही है। उमेश यादव ने टॉम लाथम को लगातार दो शॉर्ट बॉल फेंकी और लाथम ने इसका फायदा उठाकर दो चौके लगाए। ऐसा लगा नहीं कि यादव लाथम को परखना चाहते हैं। बाउंसर की हाइट भी ज्यादा नहीं थी और न ही पीछे कोई फील्डर ही था।

न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च टेस्ट में 50 रन पूरे कर लिए हैं। 15.3 ओवर टॉम लाथम ने चौका लगाकर टीम के स्कोर को 50 के पार पहुंचाया।

न्यूजीलैंड क्राइस्टचर्च टेस्ट में काफी मजबूत नजर आ रहा है। उसके सामने सिर्फ 132 का लक्ष्य है और उसने बिना कोई विकेट खोए 46 रन बना लिए हैं। लग रहा है कि कीवी टीम आसानी से सीरीज 2-0 से अपने नाम कर लेगी। मैच जल्द खत्म हो सकता है। टॉम ब्लंडेल 23 और टॉम लाथम 16 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 124 पर ऑल आउट हो गई

टॉम ब्लंडेल ने हालांकि भारतीय टीम को एक मौका दिया लेकिन ऋषभ पंत कैच को लपक नहीं पाए। ट्रेंट बोल्ट ने न्यूजीलैंड की ओर से चार विकेट लिए वहीं टिम साउदी ने तीन विकेट अपने नाम लिए। भारत ने इस सेशन में बोलिंग तो अच्छी की है लेकिन कोई कामयाबी हाथ नहीं लगी है। शमी को बल्लेबाजी के दौरान कंधे पर गेंद लगी थी शायद इस वजह से वह पूरी शिद्दत से गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं।

100 से नीचे गया टारगेट
टॉम ब्लंडेल ने लगाया मोहम्मद शमी की गेंद पर चौका। न्यूजीलैंड 36 रन। कीवी टीम को अब जीत के लिए 100 से कम रनों की जरूरत। भारत की ओर से बोलिंग तो अच्छी हो रही है लेकिन जिस विकेट की दरकार है उसे वह नहीं मिल रहा है।

शमी के हाथ में गेंद, भारत के लिए अच्छी खबर- जसप्रीत बुमराह ने 9वें ओवर में शानदार गेंदबाजी की। उनकी लगभग हर गेंद पर कीवी बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आए। ओवर की तीसरी गेंद ब्लंडैल के बल्ले से लगकर विकेटकीपर के पास गई हालांकि पंत इसे पकड़ नहीं पाए। अंपायर ने इसे बाई दिया था लेकिन रीप्ले में दिख रहा था कि गेंद बल्ले के किनारे से लगी है। इसके बाद अगली दो गेंदों पर भी बुमराह ने टॉम लाथम को परेशान किया।

सधी शुरुआत
न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च टेस्ट के तीसरे दिन 132 रनों के लक्ष्य के जवाब में 5 ओवर में बिना किसी नुकसान के 15 रन बना लिए हैं। जसप्रीत बुमराह की गेंद हालांकि टॉम लाथम और टॉम ब्लंडैल की सलामी जोड़ी को परेशान तो कर रही है लेकिन वह विकेट नहीं ले पाए हैं।
मोहम्मद शमी टीम हर्डल में नहीं हैं। भारतीय टीम के लिए एक अच्छा संकेत नहीं है। उनके स्थान पर शुभमन गिल सब्सिट्यूट हैं।

भारत 124 पर ऑल आउट
क्राइस्टचर्च टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 124 रन पर ऑल आउट हो गई। न्यूजीलैंड को मैच जीतने के लिए 132 रन का लक्ष्य मिला है। जसप्रीत बुमराह आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। वह 4 रन बनाकर रन आउट हुए। रविंद्र जडेजा 16 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने चार और टिम साउदी ने तीन विकेट लिए।

भारत ने दूसरे दिन के स्कोर छह विकेट पर 90 रनों से आगे खेलना शुरू किया लेकिन उसकी शुरुआत बहुत खराब रही। टीम का स्कोर जब 97 रन था तब हनुमा विहारी के रूप में उसे पहला झटका लगा। विहारी खुद को अनलकी समझेंगे चूंकि उन्होंने साउदी की गेंद को फ्लिक किया लेकिन विकेटकीपर बीजे बॉटलिंग ने छलांग लगाकर अच्छा कैच किया।

इसके बाद पंत भी इसी स्कोर पर आउट हो गए। वह विकेट पर कभी भी सेट नजर नहीं आए। एक अनमना सा डिफेंड करते हुए वह ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमा बैठे। उन्होंने सिर्फ चार रन बनाए। मोहम्मद शमी ने गैर-जरूरी शॉट खेला और साउदी का तीसरा शिकार बने।

नवां विकेट गिरा
भारत के 9 विकेट गिर चुके हैं। मोहम्मद शमी भी बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हो गए। उन्हें टिम साउदी की गेंद पर टॉम ब्लंडैल ने कैच किया। शमी ने चार रन बनाए। स्कोर 42.4 ओवर में 108/9। कुल बढ़त 117 रन

क्राइस्टचर्च टेस्ट के तीसरे दिन का खेल भारत के लिए बहुत खराब शुरू हुआ है। भारत ने दूसरे दिन के दोनों बल्लेबाजों को खो दिया है। ऋषभ पंत ट्रेंट बोल्ट की बाहर जाती गेंद पर बल्ला अड़ा बैठे। वह सिर्फ चार रन बनाकर आउट हुए। स्कोर- 39.3 ओवर मे 8 विकेट के नुकसान पर 97 रन

भारत को हनुमा विहारी के रूप में दिन का पहला झटका लगा। हनुमा विहारी ने टिम साउदी की गेंद को फ्लिक किया लेकिन वॉटलिंग ने बाएं ओर छलांग लगाते हुए शानदार कैच लपका। भारत का स्कोर 38.4 ओवर में 7 विकेट पर 97 रन। कुल बढ़त 104 रन।

भारत ने दिन की शुरुआत 97 रनों की बढ़त के साथ की। उसके छह विकेट गिर चुके हैं। न्यूजीलैंड की कोशिश भारत को 200 से कम के स्कोर पर रोकने की होगी। भारतीय गेंदबाजों ने दूसरे दिन शानदार खेल दिखाया था। और ऐसे में कीवी टीम नहीं चाहेगी कि चौथी पारी में उसे बड़ा स्कोर चेज करना होगा।

भारतीय टीम को नील वैगनर और काइल जैमीसन की गेंदबाजी से निपटना होगा। बड़ा सवाल पिच के बर्ताव का है। जिस तरह से दूसरे दिन के आखिर में पिच ने बर्ताव किया वह बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए काफी है। यह सीरीज का आखिरी दिन भी हो सकता है। और अगर मैच चौथे दिन गया तो इसके लिए भारतीय निचले क्रम के बल्लेबाजों को बड़ा संघर्ष करना होगा।

इससे पहले दूसरे दिन, भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर एक बार फिर नाकाम रहा और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक उसकी दूसरी पारी में 6 विकेट गिर गए। पेसर ट्रेंट बोल्ट ने दूसरी पारी में भारत के अब तक 3 विकेट झटक लिए। उन्होंने मयंक अग्रवाल (3) को LBW आउट किया, चेतेश्वर पुजारा (24) और उमेश यादव (1) को बोल्ड किया। भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की पहली पारी 235 रन पर समेट दी और 7 रन की बढ़त बनाई।

 
 

Related posts

Top