Immunity Booster Drink : आयुर्वेदिक ड्रिंक के जरिए मजबूत होगी रोग प्रतिरोधक क्षमता, यहां जानें बनाने का तरीका

 

आयुर्वेद हमारी कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए प्रभावी असर दिखाता है। यही वजह है कि बड़े पैमाने पर लोग आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति का सहारा लेकर कई बीमारियों से ठीक भी हो जाते हैं। बीमारियों से बचे रहने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहे। रोग प्रतिरोधक क्षमता अगर मजबूत बनी रहती है तो यह हमें कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों से भी सुरक्षा प्रदान करती है। सर्दी, खांसी और बुखार जैसी स्थिति मजबूत इम्युनिटी वाले लोगों को जल्दी नहीं परेशान करती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने के लिए हम कई प्रकार के ड्रिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज आपको यहां पर एक खास आयुर्वेदिक ड्रिंक के बारे में बताया जा रहा है जिसे आप घर पर बनाकर पी सकते हैं।इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी प्रभावी रूप से मजबूत हो सकती है।

छुहारा और बादाम से तैयार करें ये ड्रिंक

NBT

छुहारा और बादाम दो ऐसे ड्राई फ्रूट है, जिन्हें हम आमतौर पर घर में बनने वाले किसी व्यंजन में जरूर इस्तेमाल करते हैं। इसे ड्राई फ्रूट के रूप में भी खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जबकि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए छुहारा और बादाम का सेवन फायदेमंद भी माना जाता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, छुहारा और बादाम दो ऐसे ड्राई फ्रूट हैं जो इम्यून सेल्स को मजबूत बनाने की विशेष क्षमता रखते हैं।

इसका सेवन नियमित रूप से करने वाले लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी मजबूत मानी जाती है। जबकि ड्रिंक के रूप में अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी इम्युनिटी को और भी तेजी से मजबूत कर सकता है। खासकर कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में हम रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाकर ही, अपने शरीर को संक्रमण से लड़ने की ताकत बढ़ा सकते हैं और संक्रमण की चपेट में आने से भी बचे रह सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस ड्रिंक को कैसे तैयार करना है?

सामग्री – 1 गिलास के लिए

  • 3-4 पानी में भीगे हुए छुहारे
  • 3-4 पानी में भीगे हुए बादाम
  • 1 गिलास दूध

बनाने की विधि

  • भिगोकर रखे गए बादाम और छुहारे को पानी से निकालकर इन्हें अच्छी तरह धुल लें।
  • अब ग्राइंडर में बादाम व छुहारे को डालें और थोड़ा सा दूध मिला दें।
  • ग्राइंडर को कम से कम 5 मिनट तक चलाएं ताकि बादाम और छुहारा बारीक टुकड़ों में बन जाएं।
  • बचा हुआ दूध इसमें मिलाकर कम से कम 3 मिनट तक ग्राइंडर को चला दें।
  • अब आपकी ड्रिंक तैयार है। इसे गिलास में निकालकर आप इसका सेवन कर सकते हैं।
  • रात को सोने से पहले इस ड्रिंक का सेवन करने से आपको अच्छी नींद भी आएगी।

 

 
 

Related posts

Top