शिक्षक चाहे तो वह समाज की व्यवस्था में व्यापक परिवर्तन ला सकता है- मुख्यमंत्री जी

शिक्षक चाहे तो वह समाज की व्यवस्था में व्यापक परिवर्तन ला सकता है- मुख्यमंत्री जी
  • राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में 3317 चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिले चयनित शिक्षक अपने दायित्वों पर खरा उतरेंगे – जिलाधिकारी

सहारनपुर [24CN] : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने माध्यमिक विद्यालयों के लिये चयनित अभ्यर्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि एक शिक्षक समाज का मार्गदर्शक होता है। शिक्षक चाहे तो वह समाज की व्यवस्था में व्यापक परिवर्तन ला सकता है। उन्होने कहा कि सकारात्मक ऊर्जा ही समाज की ताकत है। उन्हांेने कहा शिक्षक के रूप मंे आज से आपका दायित्व और महत्व अपने दायित्वों के निर्वहन के प्रति और अधिक बढ ़जाता है।

मुख्यमंत्री जी आज लखनऊ में राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के लिए 3,317 सहायक अध्यापक पद हेतु चयनित अभियर्थियों का निष्पक्ष एवं पारदर्शी आॅनलाइन पदस्थापन एवं नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में सभी अभ्यर्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दे रहे थे। उन्होंने कहा कि शासन का एजेण्डा विकास होता है तब व्यक्ति की योग्यता को ध्यान में रखकर ही चयन किया जाता है। उन्होने कहा कि हमारी सरकार ने चयन प्रक्रिया की निष्पक्ष एवं पारदर्शी व्यवस्था दी है। उन्होने कहा कि हमने अपने साढ़े तीन वर्ष के कार्यकाल में 03 लाख से अधिक युवाओं को निष्पक्ष एवं पारदर्शी माध्यम से सरकारी नौकरी दी है। उन्होने कहा कि वर्तमान मंे 90 हजार से अधिक विद्यालयों में मिशन कायाकल्प के तहत आधुनिक शिक्षा भी दी जा रही है। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश नकलविहीन परीक्षा देश के लिए मानक बना है।
मुख्यमंत्री जी ने सभी चयनित अभ्यर्थियों से कहा कि आप नियमित रूप से विद्यालय जाकर पठन-पाठन का कार्य कराएं।

उन्होने कहा कि तकनीक हमारे जीवन में बहुत परीवर्तन ला सकती है। इसका उदाहरण हमें कोरोना काल में देखने को मिला है। तकनीक के माध्यम से ही हमनें देश व प्रदेश की विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत गरीबों के खाते में पैसा भेजकर उन्हे लाभान्वित किया है। तकनीक के माध्यम से ही आज बच्चें आॅनलाईन शिक्षा गृहण कर रहे है। उन्होने कहा कि शुरूआत हमेशा एक व्यक्ति से ही होती है। हमें दूसरों पर दोषारोपण नही करना चाहिए। उन्होने चयनित अभ्यर्थियों से कहा कि आपको अपनी क्षमता व ऊर्जा का उपयोग विद्यालय के कायाकल्प एवं बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देने के लिए करना है। उन्होने कहा कि हमे हमेशा नये परिवर्तनों के लिए तैयार रहना चाहिए न की लकीर के फकीर बने रहना चाहिए।
मुख्यमंत्री जी ने कोविड-19 के संबंध में भी कहा कि जब तक कोई वैक्सीन तैयार नही हो जाती तब तक बचाव ही सर्वोत्तम उपाय है। हमें 02 गज की दूरी और मास्क है जरूरी का पालन करना है। उन्होंने इस अवसर पर 05 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिये। उन्होने गोरखपुर, मेरठ, वाराणसी, झांसी तथा प्रयागराज जनपदों से चयनित अभ्यर्थियों से आॅनलाईन वार्ता कर उनके अनुभवों का साक्षा किया और बधाई दी।

सहारनपुर में जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह ने चयनित अभ्यर्थियों में अजय कुमार, तानवी महेश्वरी, स्वाती, राहुल गुप्ता, सोनू कुमार, अमित कुमार, कुलबीर सिंह, सचिन कुमार त्यागी, योगेन्द्र कुमार, आशु अरोडा, ब्रमपाल सिंह, बृजेश कुमार को एन0आई0सी0 में नियुक्ति पत्र प्रदान कर उनके उज्जवल भविष्य के लिए बधाई दी।
श्री अखिलेश सिंह ने सभी चयनित अभ्यर्थियों कहा कि आप सभी को मुख्यमंत्री जी की उम्मीदों पर खरा उतरना है। और नियमित रूप से विद्यालय में उपस्थित होकर बच्चों के भविष्य को संवारने में अपना पूर्ण सहयोग देना है। उन्होंने कहा कि शिक्षक समाज का आइना है, वो चाहे तो किसी भी तस्वीर को बदल सकता है। उन्होंने कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप अपने दायित्वों में पूरी तरह खरा उतरेंगे।
इस अवसर पर महापौर श्री संजीव वालिया, संयुक्त शिक्षा निदेशक श्री आर0पी0शर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री अरूण कुमार दुबे तथा चयनित अभ्यर्थी मौजूद थे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे