डैंड्रफ, स्कैल्प में इरिटेशन और खुजली से बचने के लिए बहुत ही जरुरी है वर्कआउट के बाद हेयर वॉश

डैंड्रफ, स्कैल्प में इरिटेशन और खुजली से बचने के लिए बहुत ही जरुरी है वर्कआउट के बाद हेयर वॉश

Lifestyle : पोस्ट वर्कआउट हेयर केयर रूटीन के अभाव में डैंड्रफ, स्कैल्प में इरिटेशन और खुजली जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि जब हम वर्कआउट करते हैं, तो हमें बहुत पसीना आता है जिससे स्कैल्प के पोर्स बंद हो जाते हैं।तो अगर बालों की चमक और खूबसूरती को बनाए रखना है तो योग या वर्कआउट के बाद भी उनकी अच्छी तरह केयर करें।वर्कआउट के बाद बालों में एक गहरे मॉयस्चराइजिंग कंडिशनर का उपयोग है बेहद जरूरी

शैंपू के जरूरत से ज्यादा हानिकारक उपयोग के बाद इसके साइड इफेक्ट्स से अपने बालों को बचाने के लिए, हमेशा बालों पर एक गहरी मॉइस्चराइजिंग कंडिशनर, जो एक इनबिल्ट सनस्क्रीन के साथ हो, का यूज करें। यह वर्कआउट के बाद अपने स्ट्रैंड्स को सूरज की हार्मफुल यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। साथ ही बालों को उलझने से भी बचाता है।

इसके लिए वर्कआउट के बाद पहले अच्छी तरह नहाकर बालों को धोएं। ऐसा हफ्ते में कम से कम तीन बार करें, लेकिन हर बार बालों को न धोएं। जितना अधिक आप अपने बालों को शैंपू करेंगी, उतना ही यह ड्राई हो जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें डिटर्जेंट होते हैं, जो नेचुरल ऑयल्स और न्यूट्रिएंट्स को छीन लेते हैं। हर दिन वर्कआउट के बाद धोने बजाय सादे पानी से अपने बालों को साफ करें और बाद में कंडीशनर लगाएं।

वर्कआउट के बाद अपने बालों को बहुत टाइट न बांधें

बहुत टाइट पोनीटेल समय के साथ हेयरलाइन को कम करने के साथ ट्रैक्शन एलोपेशिया का कारण बन सकती हैं। बालों को नियमित रूप से धो सकते हैं। लेकिन सिर्फ बालों को रिंस करें। जब हम पसीने को अपने सिर में रहने देते हैं, तो यह हेयर फॉलिकल्स और स्कैल्प को कमजोर करता है। शैंपू न करके सिर्फ पानी से धोना बालों की सेहत के लिए अच्छा रहता है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे