आज से आसान किस्तों पर जमा करें बिजली का बकाया बिल

 

बिजली विभाग ने बड़े बकाएदारों को किस्तों में बिल जमा करने की सुविधा दी है। इसके लिए आसान किस्त योजना शुरू हो गई है। इस योजना से उपभोक्ता किस्तों में अपने बकाया बिल का भुगतान कर सकेंगे। यह योजना 30 नवंबर तक चालेगी।

घरेलू चार किलोवाट तक के ग्रामीण और शहरी उपभोक्ताओं को 31 अक्तूबर 2019 तक की बकाया धनराशि के भुगतान को आसान किस्तों में सहूलियत दी जा रही है। ग्रामीण उपभोक्ताओं को 24 मासिक किस्तों और शहरी उपभोक्ताओं को 12 किस्तों में बिल जमा करने की सुविधा दी जा रही है। योजना का लाभ लेने के लिए रविवार से पंजीकरण शुरू हो गया है। इसमें 31 दिसंबर 2019 तक के बकाएदार उपभोक्ता अपना पंजीकरण करा सकते हैं। उपभोक्ताओं को मूल बकाया का पांच प्रतिशत व 1500 रुपये जमा कराकर पंजीकरण कराना होगा।

अधीक्षण अभियंता आंनद प्रकाश शुक्ला ने बताया कि उपभोक्ता आसान किस्त योजना की जानकारी व बिल का भुगतान सभी विद्युत उपकेंद्रों व उपभोक्ता सेवा केंद्रों से कर सकते हैं। प्रत्येक किस्त के भुगतान पर आनलाइन रसीद की प्रति मिलेगी। योजना की विस्तृत जानकारी टोल फ्री नंबर 1912 पर भी ली जा सकती है।

पंजीकरण के बाद प्रत्येक किस्त के साथ महीने का बिजली बिल जमा करना होगा। समस्या के चलते किसी महीना में यदि कोई उपभोक्ता किस्त नहीं जमा कर पा रहा है तो उसे दूसरे महीना में दो महीना की किस्त व बिजली के बिल को जमा करना होगा। दो महीना के बाद भी बिल न जमा करने वाले उपभोक्ताओं की रजिस्ट्रेशन शुल्क जब्त कर ली जाएगी। साथ ही सरचार्ज माफी का लाभ भी नहीं मिलेगा। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि तीन हजार रुपये से कम बकाया वाले उपभोक्ता एकमुश्त धनराशि जमा कर सरचार्ज माफी का लाभ ले सकते हैं।

 
 

Related posts

Top