विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- दुनिया में तैयार हो रही ताकत और असर की नई बिसात

विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- दुनिया में तैयार हो रही ताकत और असर की नई बिसात

नई दिल्ली । कोरोना वायरस जनित महामारी ने दुनिया में ताकत और प्रभाव नई पृष्ठभूमि तैयार कर दी है। यह स्थिति जटिल है। यह बात विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एशियन लीडरशिप कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कही है।

जयशंकर ने कहा, कोविड के दौर में दुनिया के तमाम देशों ने राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर अपनी परिभाषाएं बदली हैं। इन परिभाषाओं में अब खतरे वाले क्षेत्रों को बढ़ा दिया गया है। ज्यादातर देश अपनी आपूर्ति क्षमता का विकास कर रहे हैं। ऐसा वे आर्थिक विकास की गति तेज करने और अपना प्रभाव विकसित करने के लिए करना चाहते हैं। इसके चलते दुनिया के अब बहुध्रुवीय होने के संकेत हैं। बहुआयामी व्यवस्था को लेकर तनाव की स्थिति है।

विदेश मंत्री ने कहा, हममें से सभी इस तरह की स्थितियों को पसंद नहीं करते हैं। चूंकि पुरानी व्यवस्था खत्म हो रही है और नई व्यवस्था अभी तैयार नहीं हुई है। इसलिए दुनिया को लंबे समय का संक्रमण काल झेलना पड़ सकता है। नई कार्य स्थितियों और उभरने वाली ताकतों के बीच तालमेल बैठाना पड़ सकता है।

विदेश मंत्री ने कहा, कोविड महामारी भी खुद में बड़ी समस्या के तौर पर कायम रह सकती है। इससे आर्थिक ढांचा प्रभावित होगा और उसी के चलते राष्ट्रीय सुरक्षा की परिभाषा बदलनी है। ऐसे में उदार और लचीलापन लिए आपूर्ति व्यवस्था पर जोर दिया जाना जरूरी है। दूसरे विश्व युद्ध के बाद की स्थितियों का उल्लेख करते हुए जयशंकर ने कहा, उत्पादन और खपत की स्थितियों में भी बदलाव आने की उम्मीद है। इससे देशों की जीडीपी बदलेगी और प्रति व्यक्ति आय पर असर पड़ेगा। इतना ही नहीं इससे देशों की सांस्कृतिक और राजनीतिक स्थितियां भी बदलेंगी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे