शोभित विश्वविद्यालय में धूमधाम से मनाया गया शिक्षा दिवस

गंगोह: शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में सोमवार को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस बडी धूमधाम सें मनाया गया।

विदित हो 11 नवंबर देशभर में शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है। देश के पहले शिक्षा मंत्री, स्वतंत्रता सैनानी एवं विद्वान और प्रख्यात शिक्षाविद मौलाना अबुल कलाम आजाद की याद में शिक्षा दिवस मनाया जाता है।

शिक्षा दिवस के मौके पर देश शिक्षा के क्षेत्र में कलाम द्वारा किए गए कार्यों को याद करता है। मौलाना आजाद का मानना था कि स्कूल प्रोयगशालाएं हैं जहां भावी नागरिकों का उत्पादन किया जाता है।

इतिहासकारों के अनुसार मौलाना आजाद ने हायर एजुकेशन तकनीकी और वैज्ञानिक अनुसंधान एवं शिक्षा के लिए आधार तैयार किया जो औद्योगिकीकरण और वर्तमान के ज्ञान आधारित उद्योगों के उद्भव में सहायक था। कलाम शिक्षा के प्राथमिक उद्देश्य के बारे में स्पष्ट थेए उन्होंने सेंट्रल एडवाइजरी  बोर्ड ऑफ एजुकेशन की पहली बैठक के दौरान अपने संबोधन में कहा था कि किसी भी सिस्टम का पहला उद्देश्य संतुलित दिमाग बनाना होना चाहिए जिसे गुमराह ना किया जा सके।

सस्ंथा के कुलपति प्रो0 (डा0) डी0 के0 कौशिक ने कहा कि आपको बता दें कि अबुल कलाम ने 1947 से 1958 तक आजाद भारत के शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया। वो मानते थे कि बच्चों को मातृभाषा में शिक्षा दी जानी चाहिए। कलाम ने ना सिर्फ महिलाओं की शिक्षा पर जोर दिया बल्कि 14 साल की आयु तक सभी बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने की भी वकालत की। इसके अलावा उन्होंने प्राथमिक शिक्षा के साथ व्यावसायिक प्रशिक्षण और तकनीकी शिक्षा की तरफ भी सबका ध्यान आकर्षित करवाया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 (डा0) डी0 के0 कौशिक, प्रतिकुलपति प्रो0 रणजीत सिंह, सूफी जहीर अखतर जी, जसवीर सिंह सभी विभागाध्यक्ष, शिक्षकगण आदि उपस्थित रहे।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे