एनसीसी कैडेट्स ने शोभित विश्वविद्यालय, गंगोह में 15 जून से 21 जून 2024 तक चलने वाली सप्ताह भर की गतिविधियों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया।

एनसीसी कैडेट्स ने शोभित विश्वविद्यालय, गंगोह में 15 जून से 21 जून 2024 तक चलने वाली सप्ताह भर की गतिविधियों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया।

गंगोह [24CN] : एन.सी.सी ग्रुप मुख्यालय, मेरठ के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर संदीप त्यागी के निर्देशन में, 86 यूपी बटालियन एनसीसी ने 15 जून से 21 जून 2024 तक शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में अंतर इकाई थल सैनिक शिविर के दौरान एक समृद्ध योग सत्र का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में 500 कैडेट्स ने उत्साहपूर्वक भाग लिया, जिसका उद्देश्य कैडेट्स और स्थानीय समुदाय के बीच योग के लाभों को बढ़ावा देना था। इसके अंतर्गत अनेक गतिविधियाँ आयोजित की गई, जिनमे

  1. दैनिक योग सत्र: प्रत्येक दिन पेशेवर प्रशिक्षक के नेतृत्व में समर्पित योग सत्रों के साथ शुरू हुआ। कैडेट्स ने विभिन्न आसन, प्राणायाम और ध्यान तकनीकों का अभ्यास किया, सही मुद्राओं और श्वास तकनीकों पर विस्तृत मार्गदर्शन प्राप्त किया।
  2. नुक्कड़ नाटक: 16 जून 2024 को कैडेटों ने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर नुक्कड़ नाटक किए। इन नाटकों ने स्थानीय समुदाय को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) समारोह में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया।
  3. जागरूकता कार्यक्रम: 17 जून और 18 जून 2024 को कैडेटों ने स्कूलों और सामुदायिक केंद्रों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए। इन कार्यक्रमों में प्रस्तुतियाँ और इंटरैक्टिव सत्र शामिल थे, जो लोगों को योग के ऐतिहासिक महत्व और IDY के माध्यम से इसकी वैश्विक मान्यता के बारे में शिक्षित करते थे।
  4. पोस्टर-मेकिंग प्रतियोगिता: कैडेटों ने योग के महत्व को उजागर करने के लिए पोस्टर-मेकिंग प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्होंने विभिन्न योग मुद्राओं और विषयों को दर्शाते हुए रंग-बिरंगे और सूचनात्मक पोस्टरों के माध्यम से अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम ने कैडेटों के बीच सौहार्द और उत्साह को बढ़ावा दिया।
  5. सामुदायिक योग सत्र: 19 जून और 20 जून 2024 को कैडेटों ने स्थानीय पार्कों और खुले स्थानों में सामुदायिक योग सत्र आयोजित किए। इनमें सभी आयु वर्ग के लोगों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। कैडेटों ने सत्रों का नेतृत्व किया, आसनों का प्रदर्शन किया और प्रतिभागियों को सुधार करने में सहायता की।
  6. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर समापन समारोह: सप्ताह भर चलने वाली गतिविधियों का समापन 21 जून 2024 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एक भव्य कार्यक्रम में हुआ। सत्रों का नेतृत्व करने के लिए एक पेशेवर योग प्रशिक्षक को नियुक्त किया गया, जो कैडेटों को विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्रदान करना गतिविधियों में विभिन्न योग आसन, श्वास व्यायाम और ध्यान तकनीकें शामिल थीं, जो शारीरिक लचीलापन, मानसिक स्पष्टता और समग्र कल्याण को बढ़ाती थीं। इस कार्यक्रम ने योग के माध्यम से एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए एकता और साझा प्रतिबद्धता की भावना को दर्शाया।

सप्ताह भर चलने वाली गतिविधियों को प्रतिभागियों और स्थानीय समुदाय से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। निरंतर जुड़ाव और विविध गतिविधियों ने योग के संदेश को प्रभावी ढंग से फैलाया। इन गतिविधियों के आयोजन और नेतृत्व में एनसीसी कैडेटों की भागीदारी ने उनके नेतृत्व कौशल और सामुदायिक सेवा के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया।

कुल मिलाकर, एनसीसी कैडेटों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उत्सव अत्यधिक सफल रहा, जिससे कैडेटों और समुदाय के बीच योग की गहरी समझ और प्रशंसा को बढ़ावा मिला। इस पहल ने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर प्रकाश डाला तथा भारत में योग की सांस्कृतिक विरासत को सुदृढ़ किया। इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह  कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह ने सभी को अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस की अनेक शुभकामनाएं दी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे