क्रैश हुआ मिग-19, घायल पायलट की मदद में यूं जुटे स्थानीय लोग, हो रही तारीफ

 

होशियारपुर
पंजाब के होशियारपुर के पास आज सुबह एक मिग विमान हादसे का शिकार हो गया। पायलट ने आखिरी दम तक विमान को बचाने की कोशिश की और असफल रहने पर समय रहते बाहर निकल गया। खेतों में घायल पड़े पायलट की मदद को स्थानीय लोग फौरन दौड़ पड़े। दर्द से कराह रहे पायलट की तब तक देखभाल की, जब तक कि एयरफोर्स की तरफ से सहायता नहीं पहुंच गई।

यहां के नवांशहर से बमुश्किल कुछ दूर चूहडपुर गांव में खेत में एक मिग विमान हादसे का शिकार हो गया। तकनीकी खामी की वजह से जेट क्रैश हो गया। जब लोगों ने पायलट को देखा तो वहां दौड़े आए। पायलट को धूप से बचाने के लिए कपड़ों की छांव में लेकर हवा की गई। स्थानीय लोगों की मदद की तारीफ हो रही है। सोशल मीडिया पर यह तस्वीर छाई हुई है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी स्थानीय लोगों के इस मदद भाव की प्रशंसा की है।

स्थानीय लोगों को आसमान में दो लड़ाकू विमान देखे। अचानक एक विमान में आग लग गई। कुछ ही मिनटों बाद विमान से एक पैराशूट खेत में आकर गिरा। उस पायलट से 200 मीटर दूर एक दूसरे खेत में विमान जाकर गिरा। खेतों में काम कर रहे लोग उस पायलट की ओर दौड़े। लोगों ने पायलट को पानी पिलाया और देखभाल की, जब तक एयरफोर्स का हेलिकॉप्टर पायलट को लेने नहीं आ गया।

गौरतलब है कि पंजाब के होशियारपुर पास इंडियन एयरफोर्स का एक लड़ाकू एयरक्राफ्ट दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बताया जा रहा है कि 10.45 बजे एयरक्राफ्ट मिग-29 वायु सेना के जालंधर बेस से ट्रेनिंग के लिए निकला था। रास्ते में तकनीकी खराबी के चलते वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में फिलहाल पायलट पूरी तरह सुरक्षित है।

पायलट की होशियारी से बची जान
बताया जा रहा है कि विमान के पायलट को तकनीकी खराबी का अंदेशा हो गया था, इसलिए उसने तत्काल खुद को नियंत्रित और सुरक्षित किया। समय से सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग करने से उसकी जान बच गई। घायल पायलट को होशियार के पास एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बड़ा हो सकता था हादसा
विमान जिस जगह पर गिरा वह खाली इलाका था। लोगों ने बताया कि विमान जिस जगह पर गिरा वह इलाका दूर-दूर तक खाली था। वहां न तो कोई आवासीय इलाका था न ही कोई औद्योगिक गतिविधियां। इस कारण बड़ा हादसा होने से टल गया। दुर्घटना इतनी भयावह थी कि विमान गिरने के बाद धू-धूकर जलता रहा और देखते ही देखते जलकर पूरी तरह खाक हो गया।

 
 

Related posts

Top