कोरोना संकटः लॉकडाउन के बाद एक और राहत पैकेज दे सकती है मोदी सरकार

कोरोना संकटः लॉकडाउन के बाद एक और राहत पैकेज दे सकती है मोदी सरकार

नेशनल डेस्कः भारत में कोरोना वायरस के मामले दिन-प्रतिदिन तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। लेकिन अब लॉकडाउन के बाद बनने वाले हालात पर केंद्र सरकार नजर रख रही है। इसके अलावा सरकार लॉकडाउन के कारण बिगड़ी अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए एक और राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है। इस दिशा में मोदी सरकार विचार कर रही है। हालांकि अभी इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं हो पाया है। यह जानकारी रविवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि सरकार लॉकडाउन के बाद 15 अप्रैल से पैदा होने वाले हालातें पर पूरी तरह से फोकस कर रही है।
PunjabKesari
मांग बढ़ाने के लिए उठाए जा सकते हैं कदम
अधिकारी का कहना है कि राहत पैकेज को लेकर सरकार के स्तर पर विचार हुआ है, लेकिन इस पर अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है। अधिकारी के अनुसार लॉकडाउन के कारण आई मंदी से निकलने के लिए मांग बढ़ाने को लेकर कदम के लिए यह विचार आया है। इसलिए इस दिशा में कुछ कदम उठाए जा सकते हैं। यदि सरकार की ओर से कोई राहत पैकेज की घोषणा की जाती है तो यह कोरोनावायरस से पैदा हालातों से निपटने की दिशा में तीसरा बड़ा कदम होगा।
PunjabKesari
वेलफेयर और सरकारी योजना में हो सकता है बदलाव
अधिकारी के अनुसार लॉकडाउन के बाद के हालातों से निपटने के लिए सरकार कुछ वेलफेयर और सरकारी स्कीम्स में बदलाव कर सकती है। इसके अलावा सरकार मंत्रालयों की ओर से स्कॉलशिप और फैलोशिप, रबी फसल की कटाई समेत अन्य विकल्पों के जरिए मदद पर भी विचार कर रही है। सरकार ने कोरोनावायरस से पैदा हालातों से निपटने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के 10 ग्रुप बनाए हैं। इसमें से 1 ग्रुप को आर्थिक सुधार के सुझाव देने के लिए कहा गया है। इसके अलावा मंत्रियों का एक अनौपचारिक ग्रुप भी लॉकडाउन से पैदा हुए विभिन्न हालातों पर विचार कर रहा है।
PunjabKesari
24 मार्च को हुई थी लॉकडाउन की घोषणा
कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को रात 8 बजे पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की थी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने पर जोर दिया था। इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने करदाताओं और कारोबारियों के लिए कई राहतों की घोषणा की थी। इसके दो दिन बाद ही वित्त मंत्री ने लॉकडाउन से प्रभावित आम लोगों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की थी।
PunjabKesari
देश में कोरोना से अब तक 4397 लोग संक्रमित
देश में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 4397 हो गई है। रविवार को सबसे ज्यादा 605 मामले सामने आए। महाराष्ट्र में 150 से ज्यादा, आंध्रप्रदेश में 34, गुजरात में 14, मध्यप्रदेश में 14, हिमाचल में 7, राजस्थान में 6, पंजाब में 3, कर्नाटक-ओडिशा में 2-2 और झारखंड में 1 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के मुताबिक हैं। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, सोमवार सुबह 9 बजे तक संक्रमितों की संख्या 4 हजार 67 है। इनमें से 291 ठीक हो चुके हैं, जबकि 109 मरीजों की मौत हुई है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे