CBSE ने कहा, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली को छोड़कर कहीं नहीं होंगे 10वीं के एग्जाम, 12वीं के पेपर सभी के लिए होंगे

CBSE ने कहा, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली को छोड़कर कहीं नहीं होंगे 10वीं के एग्जाम, 12वीं के पेपर सभी के लिए होंगे

नई दिल्ली  सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के संबंध में एक जरूरी नोटिस जारी किया है। सीबीएसई ने इस नोटिस में ये साफ कर दिया है कि 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाओं के आयोजन को लेकर उसके फैसले में कोई बदलाव नहीं है। सीबीएसई ने एक ट्वीट कर लिखा, ”10वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। यह फिर से दोहराया जाता है कि बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के 29 मुख्य विषयों की परीक्षा कराने के अपने फैसले पर कायम है, जिसका जिक्र उसने 1 अप्रैल 2020 को जारी सर्कुलर में भी किया था।’

बता दें कि 1 अप्रैल के सर्कुलर के मुताबिक 10वीं की परीक्षाएं नॉर्थ ईस्ट दिल्ली को छोड़कर और कहीं नहीं होगी। वहीं, 12वीं की परीक्षाएं देश भर के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित की जाएंगी।

देखिए 1 अप्रैल का सर्कुलर

NBT

 

NBT
10वीं (सिर्फ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के लिए) और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं लॉकडाउन के बाद स्थिति सही होने के बाद आयोजित की जाएगी। छात्रों को परीक्षा आयोजित किये जाने से पहले कम से कम 10 दिनों का नोटिस दिया जायेगा।

आपको बता दें कि मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि हम कोशिश कर रहे हैं कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के जो पेपर हो चुके हैं, उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया जाए।

उन्होंने कहा था कि अब सीबीएसई के 10वीं व 12वीं बोर्ड के शेष बचे 83 पेपरों में से 29 विषयों की परीक्षा होगी। शेष वैकल्पिक विषयों के मार्क्‍स उनके इंटरनल असेसमेंट के आधार पर होगा। हालात सामान्य होती ही सीबीएसई के 29 विषयों की परीक्षाएं शुरू होंगी। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई जारी रखें।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे