Coronavirus Vaccine के बाद AstraZeneca ने शुरू किया दवा का क्लिनिकल ट्रायल, देगी दोहरी सुरक्षा

Coronavirus Vaccine के बाद AstraZeneca ने शुरू किया दवा का क्लिनिकल ट्रायल, देगी दोहरी सुरक्षा

  • फार्मा कंपनी AstraZeneca ने कोविड-19 की दवा का क्लिनिकल ट्रायल शुरू किया
  • मोनोक्लोनल ऐंटीबॉडी पर आधारित दवा इन्फेक्शन से बचाएगी, साथ में इलाज भी करेगी
  • ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कंपनी तैयार कर रही है कोरोना वायरस वैक्सीन

लंदन
फार्मासूटिकल ग्रुप AstraZeneca ने कोविड-19 की एक दवा का क्लिनिकल ट्रायल शुरू किया है। यह दवा कोविड-19 होने से रोकेगी और इलाज भी करेगी। इस ट्रायल के लिए पहले वॉलंटिअर्स को खुराक दी जा चुकी है। कंपनी पहले से ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर वैक्सीन AZD1222 पर काम कर रही है। उसकी बनाई दवा AZD7442 दो मोनोक्लोनल ऐंटीबॉडी के कॉम्बिनेशन से बनी है।

कितनी असरदार-सुरक्षित
AstraZeneca ने बताया है कि ब्रिटेन में हो रहे ट्रायल में 18-55 साल की उम्र के 48 स्वस्थ वॉलंटिअर्स शामिल होंगे। इस ट्रायल का फोकस दवा कितनी सुरक्षित है, शरीर इस पर क्या प्रतिक्रिया देता है और कैसे प्रोसेस करता है, इन बातों पर रहेगा। कंपनी का कहना है कि यह दवा ऐसे लोगों के लिए कारगर हो सकती है जिन्हें वायरस इन्फेक्शन का ज्यादा खतरा है। साथ ही, ऐसे लोगों के इलाज में भी काम आ सकती है जिन्हें पहले ही कोविड-19 हो चुका है।

कंपनी के बायोफार्मासूटिकल रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट के एग्जिक्युटिव वाइस-प्रेजिडेंट सर पैंगलोस का कहना है कि ऐंटीबॉडी का कॉम्बिनेशन, हाफ-लाइफ एक्सटेंशन टेक्नॉलजी के साथ मिलकर ज्यादा और लंबे वक्त के लिए असर करती है। साथ ही वायरस इसके खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता न पैदा कर ले, इसकी संभावना भी पैदा करती है।

ऑक्सफर्ड के साथ वैक्सीन बना रही है कंपनी
AstraZeneca की ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के साथ बनाई कोरोना वायरस वैक्सीन को सबसे सफल दावेदार माना जा रहा है। इंसानों पर किए गए इसके ट्रायल में मामूली साइड-इफेक्ट्स के साथ ऐंटीबॉडी और किलर T-cells बनते पाए गए थे। अब इसकी बड़ी आबादी पर ट्रायल के बाद नतीजों का इंतजार है। वहीं, रूस ने पहले ही अपनी कोरोना वैक्सीन Sputnik V को लॉन्च कर दिया है। हालांकि, उसे लेकर एक्सपर्ट्स को शक है क्योंकि बिना बड़ी आबादी पर टेस्ट किए ही, उसे अप्रूव कर दिया गया है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे