बंगाल के बाद ‘बुलबुल’ तूफान ने बांग्लादेश में मचाई तबाही, 10 लोगों की मौत, भारत में नौ की मौत

 

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान बुलबुल शनिवार देर रात पश्चिम बंगाल के समुद्री तट से टकराया। पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में तेज हवाओं की चपेट में आने से अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 4.6 लाख लोग इससे प्रभावित हैं। इसके अलावा ओडिशा में भी तूफान की वजह से दो लोगों की मौत हुई है।

पश्चिम बंगाल के बाद ‘बुलबुल’ तूफान बांग्लादेश पहुंचा। वहां तूफान ने जमकर तबाही मचाई। तूफान की वजह से बांग्लादेश में 10 लोगों की जान जा चुकी है। 21 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

बंगाल में तूफान प्रभावित इलाकों में राहत व बचाव टीमें भी मुस्तैद हैं। इसके अलावा एतियातन कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शनिवार शाम छह बजे से अगले 12 घंटों तक उड़ानों का संचालन स्थगित कर दिया गया।

इस तूफान की वजह से कोलकाता और आस-पास के छह तटवर्ती जिलों में शुक्रवार से ही तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। तूफान की विभीषिका को देखते हुए राज्य के तटवर्ती इलाकों में स्थित पर्यटन केंद्रों को शुक्रवार शाम तक पर्यटकों से खाली करा लिया गया था। ममता बनर्जी ने राहत और बचाव कार्य की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को कंट्रोल रूम का दौरा किया था।

पीएम मोदी ने की ममता बनर्जी से बातचीत
पीएम नरेंद्र मोदी ने तूफान बुलबुल के मद्देनजर पश्चिम बंगाल की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत की। उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया।

 
 

Related posts

Top