अयोध्या फैसला : आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर देश में 90 गिरफ्तार, अकेले यूपी में 77 हिरासत में

अयोध्या फैसला : आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर देश में 90 गिरफ्तार, अकेले यूपी में 77 हिरासत में

खास बातें

  • 8000 से ज्यादा सोशल मीडिया पोस्ट के खिलाफ की गई कार्रवाई
  • मध्यप्रदेश में पटाखे फोड़ने पर जेल वार्डन निलंबित, 10 गिरफ्तार
  • Dखिल भारतीय हिंदू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हिरासत में

अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में शनिवार को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद से रविवार शाम तक सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने और पटाखे फोड़कर जश्न मनाने के आरोप में करीब 90 लोगों को गिरफ्तार किया गया। अकेले उत्तर प्रदेश में ही करीब 77 लोगों को हिरासत में लिया गया है। उधर, मध्यप्रदेश में भी 10 लोगों को हिरासत में लेने के साथ ही एक जेल वार्डन को निलंबित कर दिया गया है।

विज्ञापन

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने रविवार को बताया कि देश के किसी भी हिस्से से किसी गलत घटना की जानकारी नहीं मिली है। गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों दिन विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करते हुए शांति व्यवस्था पर कड़ी नजर रखने का आग्रह किया है। यूपी पुलिस की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि दो दिन में 8275 सोशल मीडिया पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई की गई, जिनमें 4563 पोस्ट पर रविवार को ही कार्रवाई की गई।

उत्तर प्रदेश में रविवार शाम तक करीब 34 मुकदमे दर्ज किए गए थे और 77 लोगों को पूरे राज्य में हिरासत में लिया जा चुका था। पुलिस विभाग की सोशल मीडिया निगरानी शाखा ने रविवार को 22 मुकदमे दर्ज किए और 40 लोगों को हिरासत में लिया। एडीजी लखनऊ जोन पीवी रामाशास्त्री के मुताबिक, शनिवार देर रात तक ही 37 लोगों को हिरासत में लिया गया था।

इसके साथ ही अखिल भारतीय हिंदू महासभा के स्थानीय कार्यालय को सील करने के साथ ही उसके राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अशोक शर्मा को हिरासत में ले लिया गया है। राज्य के एक अन्य हिस्से में पटाखे फोड़कर खुशी जताने के लिए सात लोगों को हिरासत में लिया गया है।

उधर, मध्य प्रदेश के ग्वालियर में जेल वार्डन महेश अवाद को फैसला आने के बाद छावनी एरिया में प्रतिबंध के बावजूद पटाखे फोड़ने का आरोपी पाया गया। ग्वालियर सेंट्रल जेल के सुपरिटेंडेंट मनोज कुमार साहू ने बताया कि इस बात की जानकारी मिलने पर महेश को निलंबित कर दिया गया। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है। राज्य में सिवनी से आठ व ग्वालियर से दो लोगों को आपत्तिजनक संदेश पोस्ट करने पर हिरासत में लिया गया है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे