INDvsBAN : चाहर की हैट्रिक, बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया ने जीती टी-20 सीरीज

INDvsBAN : चाहर की हैट्रिक, बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया ने जीती टी-20 सीरीज
दीपक चाहर (हैट्रिक के साथ 6 विकेट) व शिवम दूबे (3 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी और श्रेयस अय्यर (62) व केएल राहुल (52) की धमाकेदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने तीसरे व आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश को 30 रन से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम किया।

इस साल घरेलू सरजमीं पर भारतीय टीम की यह पहली टी-20 सीरीज जीत है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम निर्धारित ओवरों में 144 रन बना सकी और मैच हार गई। मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए दीपक चाहर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत अच्छी तो रही मगर तीसरे ओवर में बांग्लादेश के दो लगातार विकेट गिर गए। तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने इस ओवर की चौथी गेंद पर लिटन दास (9) को और पांचवीं गेंद पर सौम्य सरकार (0) को अपना शिकार बनाया। इसके बाद मोहम्मद नईम ने मोहम्मद मिथुन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 100 के पार पहुंचाया।

नागपुर में भारत के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने हैट्रिक लेकर नया रिकॉर्ड बना दिया। वे अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। चाहर ने केवल 3.2 ओवर में सात रन देकर छह विकेट चटकाए। इसके अलावा चहल ने भी एक विकेट हासिल कर टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने  50 विकेट पूरे किए।

12.6 ओवर में दीपक चाहर ने मोहम्मद मिथुन (27) को केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया। मिथुन और नईम के बीच तीसरे विकेट के लिए 98 रन की शानदार साझेदारी हुई। इसके अगले ओवर की अगली गेंद पर शिव दूबे ने मुश्फिकुर रहीम (0) को बोल्ड कर टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला विकेट हासिल किया। इसके बाद बांग्लादेश टीम के धड़ाधड़ विकेट गिरते गए। बांग्लादेश की तरफ से सर्वाधिक रन मोहम्मद नईम ने बनाए। नईम ने 48 गेंदों में 10 चौके और दो छक्के की मदद से 81 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली।

बता दें कि इस मुकाबले में श्रेयस अय्यर ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का पहला अर्धशतक जमाया। उन्होंने 27 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने पांच छक्के और एक चौके लगाए। साथ ही दूबे ने बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम को आउट कर टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला विकेट हासिल किया। चार ओवर में 30 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट झटके। 

इससे पहले भारत ने बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 175 रन का लक्ष्य रखा है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे