प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 3 सिलेंडर रिफिल मिलेंगे निशुल्क

 

नई दिल्ली
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन के दौरान उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अधिकतम तीन सिलेंडर रिफिल ही निशुल्क मिल सकेंगे। आज इसकी घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की है। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों से मिली सूचना के मुताबिक, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में अगले तीन महीने के दौरान अधिकतम 3 सिलेंडर रिफिल ही निशुल्क मिलेंगे।

यह सिलेंडर भी हर महीने एक मिलेगा। यदि कोई लाभार्थी इससे ज्यादा सिलेंडर लेना चाहता है तो उसे रिफिल का मूल्य चुकाना होगा। वित्त मंत्री ने कहा कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अगले तीन महीने तक मुफ्त रसोई गैस सिलिंडर मिलेगा। इससे 8.3 करोड़ गरीब परिवारों को लाभ मिलेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.7 लाख करोड़ के कोरोना स्पेशल पैकेज का ऐलान किया है। इस योजना को दो हिस्सों में बांटा गया है। सरकार की पहली कोशिश देश के हर नागरिक का पेट भरना है। इसके अलावा उनकी अन्य जरूरतों के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के तहत अकाउंट में पैसे भेजे जाएंगे।

योजना के तहत आठ कैटिगरी में किसान, मनरेगा, गरीब विधवा-पेंशनर्स-दिव्यांग, जनधन योजना-उज्ज्वला स्कीम, सेल्फ हेल्प ग्रुप (वुमन), ऑर्गनाइज्ड सेक्टर वर्कर्स को EPFO के जरिए, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को डीबीटी का लाभ मिलेगा।

 
 

Related posts

Top