काबुल में अफगान सिखों पर हमला: मासूम के आंसू पूछ रहे सवाल, ‘हमारा क्या गुनाह?’

काबुल में अफगान सिखों पर हमला: मासूम के आंसू पूछ रहे सवाल, ‘हमारा क्या गुनाह?’
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक प्रमुख गुरद्वारे पर बुधवार को हथियारों से लैस एक आत्मघाती आतंकवादी ने पर हमला कर दिया। इसमें कम से कम 25 लोगों की जान चली गई। इन लोगों के परिवार इस हमले को मानवता के खिलाफ अपराध करार दे रहे हैं।

अफगान सिखों पर सबसे बड़ा हमला

NBT

यहां के अल्पसंख्यकों सिखों पर यह सबसे घातक हमलों में एक था। इसमें अपनों को खोने वाले अफगान सिखों के पास अब सवालों के सिवाय कुछ नहीं बचा है। वे पूछ रहे हैं कि आखिर उनका गुनाह क्या था।

मां, पत्नी, बच्चे को आंखों के सामने मारा

NBT

इस हमले में अपने परिवार के सात सदस्यों को खो चुके हरविंदर सिंह ने कहा कि हमलावर ने पुरुष-महिला और बच्चों पर गोलियां चलाईं। उसने किसी पर भी रत्ती भर दया नहीं दिखाई। ‘उन्होंने मेरी मां, मेरी पत्नी और मेरे छोटे बच्चे को मेरी आंखों के सामने गोलियां दागकर मार डाला।’

‘सभी को मार डाला’

NBT

उस दिल दहला देने वाले पल को याद करते हुए अपार सिंह कहते हैं, ‘उन्होंने सभी को मार डाला, कोई जिंदा नहीं बचा।’ गुरुद्वारे में कई छोटे-छोटे बच्चे भी मौजूद थे जो हमला और उसके बाद हुए एनकाउंटर के वक्त गुरुद्वारे में फंस गए। हर तरफ चीख-पुकार मची हुई थी। सुरकर्मियों ने जब उन्हें बाहर निकाला, तब उनके चेहरे पर खौफ साफ दिखाया दे रहा था।

मेरी मां का क्या अपराध?

NBT

इस हमले में अपनी मां को गंवा बैठा एक शख्स सवाल कर रहा है, ‘मेरी मां का क्या अपराध था और देश के अल्पसंख्यकों को इस तरह क्यों निशाना बनाया जा रहा है।’ उनके रिश्तेदार उन्हें ढांढस बंधाते हैं लेकिन सवाल उनके मन भी है, ‘हमारा गुनाह क्या है? आइए और हमारे गुनाहों के बारे में बताइए। क्या हमने मुसलमानों के प्रति कुछ किया है?’

ISIS ने ली जिम्मेदारी, भारत को ISI पर शक

NBT

इस घातक हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस-खोरासन ने भले ली है, लेकिन भारतीय सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि असल में यह हमला आईएसआई की मदद से हक्कानी ग्रुप ने किया था।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे