Unlock Delhi: सोमवार से दिल्ली को राहत, मेट्रो 100% खुली; जानें और क्या खुला

Unlock Delhi: सोमवार से दिल्ली को राहत, मेट्रो 100% खुली; जानें और क्या खुला
  • पिछले लगभग चार महीनों से राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया था. अब धीरे-धीरे जब दिल्ली में कोरोना के मामले कम आने लगे हैं तो दिल्ली को अनलॉक करने का फैसला लिया गया है.

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली को लॉकडाउन से बड़ी राहत मिली है. सोमवार से दिल्ली में लॉकडाउन के नियमों में ढील दी जाएगी. कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद राजधानी दिल्ली के हालात बहुत ही बुरे हो गए थे. पिछले लगभग चार महीनों से राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया था. अब धीरे-धीरे जब दिल्ली में कोरोना के मामले कम आने लगे हैं तो दिल्ली को अनलॉक करने का फैसला लिया गया है. सोमवार से दिल्ली  मेट्रो को 100 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ खोला जाएगा. आपको बता दें कि अभी तक दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ चल रही थी.

वहीं राजधानी दिल्ली में शॉपिंग मॉल्स,  सिनेमाघर, थिएटर, मल्टीप्लेक्स 50 फीसदी की क्षमता के साथ खोले जाएंगे. दिल्ली की DTC और क्लस्टर की बसें भी  सोमवार से 100% सीटिंग कैपेसिटी के साथ चलेंगी अभी तक ये बसें भी 50 फीसदी सीटिंग पर ही चल रहीं थीं. अब राजधानी में अंतिम संस्कार में अब 20 की जगह 100 लोग शामिल हो सकेंगे, वहीं शादी समारोहों में भी अब 50 लोगों से बढ़कर 100 लोग हिस्सा ले सकेंगे. दिल्ली में स्पा खोलने की भी इजाजत दी गई है लेकिन सरकारी गाइडलाइंस के मुताबिक ही खुल सकेंगे स्पा सेंटर.

आपको बता दें कि इसके पहले 28 जून को अनलॉक-5 में दिल्ली के सार्वजनिक स्थानों पर थोड़ी ढील दी गई थी. क्योंकि जिम, योग केंद्र, होटल, कोर्ट और घरों से बाहर निकल कर बैंक्वेट हॉल, मैरेज हॉल, होटल में शादी करने की इजाजत दे दी गई थी. फिटनेस सेंटर, जिम और योगा सेंटर भी दिल्ली वालों को छूट दी गई थी. हालांकि अंतिम शव यात्रा में 20 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की इजाजत नहीं मिली थी. वहीं शादी समरोह के अवसर पर एक जगह 50 लोगों से ज्यादा लोगों को इकठ्ठा होने की इजाजत नहीं मिली थी. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराना समारोह वाली जगह पर इंतजाम करने वालों को कहा गया था.

पिछले अनलॉक में सिनेमाघर, मनोरंजन पार्क, एम्यूजमेंट पार्क, स्वीमिंग पुल को अनलॉक-5 में भी खोलने की इजाजत नहीं मिली है. साथ ही राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक रैलियों, सामूहिक कार्यक्रमों पर पाबंदी जारी रखी गई है. एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन, कोचिंग सेंटर, सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, अकैडमिक से जुड़ी पब्लिक गैदरिंग को भी इजाजत नहीं मिली थी.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे