Time Magazine: विश्व के 100 प्रभावशाली लोगों में PM मोदी का नाम

Time Magazine: विश्व के 100 प्रभावशाली लोगों में PM मोदी का नाम
  • ​दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं में शुमार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब अमेरिकी मैगजीन टाइम (Time Magazine) में भी जगह बना ली है.

नई दिल्ली: ​दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं में शुमार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब अमेरिकी मैगजीन टाइम (Time Magazine) में भी जगह बना ली है. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला को भी मैगजीन ने साल 2021 में दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों (Top 100 influential list) में जगह दी है. दरअसल, टाइम ने इस सूची को 6 श्रेणियों में विभाजित किया है. इनमें कलाकार, नेता, पायनियर, आइकॉन, टाइटन और इन्नोवेटर को शामिल किया गया है. टाइम ने प्रत्येक श्रेणी में दुनियाभर के लोगों को रखा है.

लिस्ट में अमेरिकी प्रेजिडेंट जो बाइडन

दरअसल, टाइम मैगजीन की विश्व के 100 प्रभावशाली लोगों वाली इस लिस्ट को दुनियाभर में काफी भरोसेमंद समझा जाता है. किसी को भी इस लिस्ट में जगह एंट्री ​एडिटर्स द्वारा काफी शोध के बाद दी जाती है. अगर मैगजीन की ताजा लिस्ट की बात करें तो 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में तालिबान का सहसंस्थापक अब्दुल गनी बरादर को भी शामिल किया गया है. इसके साथ ही लिस्ट में अमेरिकी प्रेजिडेंट जो बाइडन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, कमला हैरिस और चीनी रास्ट्रपति शी जिनपिंग का नाम भी शामिल है.

100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम

आपको बता दें कि पिछले साल भी टाइम मैगजीन ने दुनियाभर के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम को जोड़ा था. यही नहीं पिछले साल की लिस्ट में टाइम ने भारतीय फिल्मी कलाकार आयुष्‍मान खुराना को भी शामिल किया गया था. इसके साथ ही पिछले साल शाहीन बाग में प्रोटेस्ट करने वाली बिल्किस, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और एचआईवी पर शोध करने वाले रविंद्र गुप्ता को भी जगह दी थी. इससे पहले सूची में शामिल अन्य लोगों में ट्विटर की वकील विजया गड्डे, ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक, इंस्टाकार्ट के संस्थापक और सीईओ अपूर्व मेहता, नॉन-प्रॉफिट गेट अस पीपीई की डॉक्टर और कार्यकारी निदेशक शिखा गुप्ता और गैर-लाभकारी संस्था अपसॉल्व के संस्थापक रोहन पावुलुरी को भी शामिल किया गया था.


पत्रकार अप्लाई करे Apply