इस भारतीय बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में लगाए हैं सबसे ज्यादा 6, 12 साल से नहीं टूटा रिकॉर्ड

इस भारतीय बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में लगाए हैं सबसे ज्यादा 6, 12 साल से नहीं टूटा रिकॉर्ड

नई दिल्ली । भारतीय क्रिकेट टीम अपनी सरजमीं पर इंग्लैंड की चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। भारत व इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज हमेशा ही रोमांचक रहता है और एक बार फिर से चार मैचों की टेस्ट सीरीज में कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। एक तरफ टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर सातवें आसमान पर है तो वहीं इंग्लैंड पूरी तैयारी के साथ भारत पहुंचा है। इससे पहले इंग्लिश टीम ने श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से जीती थी और ये टीम भी अच्छी फॉर्म में दिख रही है।

भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले इस टेस्ट सीरीज से पहले अब तक जितने भी टेस्ट मैच या फिर सीरीज दोनों देशों के बीच खेले गए उनमें कई रिकॉर्ड्स भी बने। कई रिकॉर्ड्स तो अब तक ऐसे हैं जो नहीं टूट पाए हैं और इनमें से एक रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम पर है। युवराज सिंह इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के (5) लगाने वाले बल्लेबाज हैं और साल 2008 में चंडीगढ़ में उन्होंने ये कमाल किया था। इस साल इंग्लैंड भारत दौरे पर आई थी।

उस मैच में युवराज सिंह ने पहली पारी में 27 रन बनाए थे जिसमें एक छक्का लगाया था तो वहीं दूसरी पारी में उन्होंने नाबाद 86 रन बनाए थे जिसमें चार चौके शामिल थे। ये मैच ड्रॉ रहा था। युवराज द्वारा बनाया गया ये रिकॉर्ड पिछले 12 साल से कायम है। युवी ने अपने टेस्ट करियर में कुल 40 मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 33.92 की औसत से 1900 रन बनाए थे और उनका बेस्ट स्कोर 169 रहा था। उन्होंने टेस्ट में 9 विकेट भी चटकाए थे। टेस्ट में उन्होंने 160 चौके व 22 छक्के भी लगाए थे।

भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज-

5 – युवराज सिंह

4 – कपिल देव

4 – MS Dhoni

4 – वीरेंद्र सहवाग

4 – प्रवीण कुमार

4 – मुरली विजय

4 – करुण नायर

4 – रिषभ पंत

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज कपिल देव हैं। कपिल ने 27 टेस्ट मैच में इस टीम के खिलाफ 21 छक्के लगाए थे। वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर एम एस धौनी हैं जिन्होंने 21 मैचों में 12 छक्के लगाए थे जबकि नवाब पटौदी ने 14 मैचों में 10 छक्के लगाए थे और वो तीसरे नंबर पर हैं। मुरली विजय और वीरेंद्र सहवाग ने इंग्लैंड के खिलाफ 9-9 छक्के लगाए थे तो वहीं सचिन ने इस टीम के खिलाफ 32 मैचों में 8 छक्के लगाए थे। राहुल द्रविड़ इंग्लैंड के खिलाफ 21 टेस्ट में एक भी छक्का नहीं लगा पाए थे तो वहीं विराट कोहली ने अब तक 19 टेस्ट में सिर्फ 2 छक्के लगाए हैं।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे