देशभर में सन्नाटा, 7 करोड़ व्यापारियों ने घर पर रहने का किया फैसला

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जनता कर्फ्यू के आह्वान मद्देनजर आज पूरे देश में लगभग 7 करोड़ व्यापारियों और उनके 40 करोड़ कर्मचारियों ने घर पर रहने का फैसला किया है। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT)के हवाले से ये जानकारी दी है।  व्यापारियों के शीर्ष  निकाय ने पीएम मोदी से नेशनल लॉकडाउन की घोषणा करने का आग्रह किया।

बता दें कि कोरोना वायरस (COVID-19) के कारण बनी संकट की स्थिति के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कीअपील पर आज देश में सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक ‘जनता क‌र्फ्यू’ रहेगा। देश ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने की कमर कस ली है। जनता कर्फ्यू का असर बिहार से लेकर महाराष्ट्र तक, पूरे देश में देखने को मिल रहा। देश के सभी राज्यों में सन्नाटा पसरा हुआ है।

वर्क फ्रॉम होम कर रहे राजनाथ सिंह

‘जनता क‌र्फ्यू’  के मद्देनजर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज जनता कर्फ्यू के मद्देनजर वर्क फॉम होम कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने जनता कर्फ्यू को सफल बनाने की भी अपील की है। उन्होंने ट्वीट करके कहा , ‘मैं सभी से अपील करता हूं कि आपात स्थिति और महत्वपूर्ण क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को छोड़कर घर रहने या वर्क फ्रॉम होम करने कि अपील करता हूं। जनता कर्फ्यू के लिए प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान का समर्थन करें।’

सड़कें सुनसान पड़ी

जनता क‌र्फ्यू का असर देश में दिखना लगा है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश,पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु समेत अन्य राज्यों में सड़कें सुनसान पड़ी हुई हैं। इसी बीच दिल्ली में बाहर निकले लोगों को पुलिसवाले फूल देकर घर में रहने का अनुरोध कर रहे हैं। बता दें कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पीएम मोदी की अपील पर आज पूरे देश में जनता कर्फ्यू  है।

जम्मू-कश्मीर के डोडा में सड़कें खाली

जनता कर्फ्यू के दौरान जम्मू-कश्मीर के डोडा में सड़कें खाली नजर आईं। जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने लोगों से अपने घरों में ही रहने की अपील की।

3700 ट्रेनें स्थगित

जनता कर्फ्यू पर अमल करते हुए रेलवे ने 21 मार्च की आधी रात से 3700 ट्रेनें स्थगित कर दी हैं, ये ट्रेने 22 मार्च रात दस बजे तक नहीं चलेंगी। संक्रमण अधिकांश विदेश से आने वाले यात्रियों की वजह से देखने को मिला है। इसे देखते हुए भारत ने पूरी दुनिया से अपना संपर्क एक तरह से काट लिया है। अब विदेश में फंसे भारतीयों को लाने के लिए आने-जाने वाली विशेष उड़ानों के अलावा किसी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट को एक सप्ताह तक उतरने की इजाजत नहीं होगी। जनता क‌र्फ्यू के लिए कई निजी एयरलाइनों ने भी रविवार को अपनी उड़ानों में काफी कमी कर दी है। इसी तरह भारत ने नेपाल और पाकिस्तान से लगी अपनी सड़क सीमाओं को भी बंद कर दिया है। नेपाल के लिए केवल आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति से जुड़े वाहनों को ही प्रवेश की छूट होगी।

ट्रैफिक पुलिसवालों को हैंड सेनेटाइजर दिया

जनता कर्फ्यू पर बिहार के पटना में रहने वाले राकेश चौधरी ने ट्रैफिक पुलिसवालों को हैंड सेनेटाइजर दिया। देश में कोरोना प्रकोप देखते हुए उन्होंने कहा कि पूरा देश कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इससे लड़ने का मेरा तरीका है।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाएं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आज सुबह ट्वीट कर कहा ‘जनता कर्फ्यू शुरू हो रहा है। मेरी विनती है कि सभी नागरिक इस देशव्यापी अभियान का हिस्सा बनें और कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाएं। हमारा संयम और संकल्प इस महामारी को परास्त करके रहेगा। बता दें कि ये 14 घंटे पूरे देश के लिए बेहद अहम हैं। इस दौरान देशवासियों का संयम एक बड़ी महामारी के चक्र को तोड़ने में सहायक हो सकता है।’

शाह का ट्वीट कड़ाई से करेंगे जनता कर्फ्यू का पालन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि वह जनता कर्फ्यू का कड़ाई से पालन करेंगे और देश को भी इससे जुड़ने का आग्रह किया। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि लोगों को इस चेन को तोड़ने में मदद करनी चाहिए और  इस महामारी से देश को बचाने में मदद करनी चाहिए। 

 
 
Top