शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में सातवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में सातवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

गंगोह  [24CN] : कुॅवर शेखर विजेन्द्र मेडिकल काॅलेज ऑफ नेचुरोपैथी एण्ड़ योगिक सांईसेज, शोभित विश्वविद्यालय गंगोह ने जून 21, 2021 को सातवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन विश्वविद्यालय के स्पोर्टस ग्राउण्ड पर प्रातः 6ः30 बजे से किया। इस आयोजन के दौरान आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन्स एवं कोरोना प्रोटोकाॅल का पूरी तरह से पालन किया गया। इससे पूर्व भी इसी श्रंखला के अन्तर्गत विश्वविद्यालय ने योग पर आधारित सात दिवसीय वेबिनार का आयोजन भी कराया। जिससे तकरीबन 500 से अधिक लोगों ने भागीदारी की थी।

सातवें अन्र्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सर्वप्रथम डाॅ0 मेघा त्यागी ने सभी आगन्तुकों का युनिवर्सिटी ग्राउण्ड पर स्वागत किया। तत्पश्चात विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री कुॅवर शेखर विजेन्द्र जी का वीडियों सन्देश जारी किया गया। जिसका प्रसारण विभिन्न डिजिटल एवं सोशल मीडिया माध्यमों पर किया गया। कुलाधिपति महोदय ने अपने संदेश में कहा कि जैसा कि आप सभी जानते है कि दुनियर भर में योग का अभ्यास करने और योग दिवस के रूप मनानें के लिए इस विशेष तिथि की शुरूआत भारत के प्रधानमंत्री के द्वारा की गयी थी।

 international yoga day

उन्होनें आगे कहा कि योग का अभ्यास करने से शरीर को मजबूती मिलती है और हमारा शरीर भिन्न-भिन्न पर्यावरणीय परिस्थितियों के लिए खुद को तैयार कर लेता है। योग करने के लिए विभिन्न योगासनों का अभ्यास करना होता है और योग में कई ऐसे योगासन हैं जिनसें कि अलग-अलग विकारों को दूर किया जा सकता है। येाग को आप एक पूर्ण उपचार के रूप में भी देख सकते है। कुलाधिपति महोदय ने कुॅवर शेखर विजेन्द्र मेडिकल काॅलेज आॅफ नेचुरोपैथी एण्ड़ योगिक सांईसेज को योग दिवस आयोजित करने के लिए शुभकामनाएं दी। तत्पश्चात् कुॅवर शेखर विजेन्द्र मेडिकल काॅलेज आॅफ नेचुरोपैथी एण्ड़ योगिक सांईसेज प्राचार्य डाॅ0 कपिल मोहन ने स्वागत भाषण दिया और योग की बारीकियों को समझाया।

योगासन को प्रदीप शर्मा, अस्सिटेंट प्रोफेसर, साक्षी गुर्जर, अस्सिटेंट प्रोफेसर एवं बी0ए0 योग तृतीय वर्ष के छात्र उज्जवल ने उपस्थित लोगों को विभिन्न योगासनों का अभ्यास कराया।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 (डाॅ0) रणजीत सिंह ने अपनी शुभकामनाएं एवं बधाई दी और योग के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि योग व्यायाम के सबसे प्रभावशाली रूपों में से एक है और यह स्वस्थ जीवन जीने के लिए अत्यन्त आवश्यक है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डाॅ0 महीपाल सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये। आयोजन के अन्त में डाॅ0 कपिल मोहन का सभी का धन्यवाद प्रकट किया।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे