ग्रैजुएट्स के लिए रेलवे में होती हैं ये जॉब, देखें डीटेल्स

 

रेलवे की जॉब चार ग्रुप ए,बी,सी और डी में बंटी होती है। इसके अलावा कुछ जॉब टेक्निकल होती है और कुछ गैर टेक्निकल। सभी जॉब के लिए योग्यता की शर्तें भी अलग-अलग होती हैं। कुछ जॉब जहां 10वीं के आधार पर मिलती हैं तो कुछ के लिए 12 और ग्रैजुएशन अनिवार्य है।

ग्रुप ए
ग्रुप ए और बी के पद ऑफिसर काडर के अधीन आते हैं और ये पद राजपत्रित हैं। ग्रुप ए के पदों पर भर्ती प्रवेश परीक्ष के माध्यम से होती है। इन पदों को भी तीन श्रेणी में बांटा जा सकता है, एक प्रशासनिक, दूसरा तकनीकी और तीसरा चिकित्सीय।

प्रशासनिक पदों पर भर्ती के लिए यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम का आयोजन करता है। इसके लिए किसी किसी भी डिसिप्लिन में ग्रैजुएशन या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

तकनीकी पदों के लिए भर्ती इंजिनियरिंस सर्विसेज एग्जाम के माध्यम से होती है जिसके लिए इंजिनियरिंग में डिग्री या एमएससी की डिग्री या समकक्ष अनिवार्य है।

चिकित्सीय पदों पर भर्ती के लिए संयुक्त चिकित्सा परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसके लिए मेडिसिन में डिग्री जैसे एमबीबीएस अनिवार्य है।

इंजिनियरिंग सर्विस एग्जामिनेशन के अलावा मकैनिकल इंजिनियर के चयन के लिए स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिसशिप एग्जामिनेशन (एससीआरए) का भी आयोजन किया जाता है। एससीआरए एग्जाम के लिए 12वीं या पीसीएम के साथ समकक्ष योग्यता जरूरी है।

ग्रुप बी
ग्रुप बी के अधिकारियों के लिए कोई खास परीक्षा का आयोजन नहीं होता है। ग्रुप सी के स्टाफ को सीधे इन पदों पर प्रमोट किया जाता है। रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप बी के पदों पर भर्ती करता है।

ग्रुप सी और ग्रुप डी
ग्रुप सी और ग्रुप डी गैर राजपत्रित अधीनस्थ पद हैं। ग्रुप सी में क्लेरिकल स्टाफ, सुपरवाइजर और हुनरमंद कर्मचारी आते हैं जबकि ग्रुप डी में अर्ध कुशल कर्मचारी आते हैं। ग्रुप सी और डी के पदों पर भर्ती रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा की जाीत है। देश के अलग-अलग स्थानों के लिए 19 रेलवे भर्ती बोर्ड हैं जिनका नियंत्रण रेलवे भर्ती नियंत्रण बोर्ड (आरआरसीबी) करता है।

10वीं के बाद रेलवे में जॉब
*
टिकट कलेक्टर
* कमर्शल क्लर्क
*अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट
*टिकट एग्जामिनर
*ट्रेन क्लर्क
*जूनियर क्लर्क आदि

12वीं के बाद करियर
*लोअर डिविजन क्लर्क
*रेलवे टिकट कलेक्टर
*स्टेशन मास्टर
*रेलवे कॉन्स्टेबल
*रेलवे क्लर्क
*इंजन ड्राइवर
*असिस्टेंट लोको पायलट
*ट्रैक मैन
*हेल्पर
*स्टोरकीपर
*गुड गार्ड्स
*सिगनल मेंटेनेंस
*टाइपिस्ट

ग्रैजुएशन के बाद रेलवे में जॉब
*कमर्शल अप्रेंटिस
*ट्रैफिक असिस्टेंट
*ट्रैफिक अप्रेंटिस
*क्लर्क कम टाइपिस्ट
*ईसीआरसी
*अकाउट्ंस असिस्टेंट कम टाइपिस्ट
*गुड्स गार्ड
*असिस्टेंट स्टेशन मास्टर

 
 

Related posts

Top