नेपाल में आज होगा राष्ट्रपति का चुनाव, शाम सात बजे घोषित किए जाएंगे नतीजे

नेपाल में आज होगा राष्ट्रपति का चुनाव, शाम सात बजे घोषित किए जाएंगे नतीजे

New Delhi : नेपाल में गुरुवार को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होगा। नेपाली कांग्रेस के राम चंद्र पौडेल और सीपीएन-यूएमएल के सुभाष चंद्र नेमबांग इस पद के लिए मैदान में हैं। चुनाव आयोग ने बुधवार को इसकी तैयारी पूरी कर ली है। मतदान आज सुबह स्थानीय समय के अनुसार, 10 बजे शुरू होगा और अपराह्न 3 बजे तक समाप्त हो जाएगा। चुनाव के नतीजे स्थानीय समयानुसार शाम सात बजे घोषित किए जाएंगे।

चुनाव की सभी तैयारियां पूरी

चुनाव अधिकारी महेश शर्मा पौडेल ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि न्यू बानेश्वर में संसद भवन के ल्होत्से हॉल में होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान को देखते हुए तकनीकी, मानव संसाधन और अन्य प्रबंधकीय संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

शाम सात बजे घोषित किए जाएंगे चुनाव के नतीजे

चुनाव आयोग ने संघीय सांसदों के लिए दो अलग-अलग मतदान केंद्र बनाए हैं और हॉल में प्रांत विधानसभा सदस्यों की स्थापना की गई है। चुनाव अधिकारी कार्यालय ने कहा है कि गुरुवार को अपराह्न तीन बजे मतदान समाप्त होने के बाद मतगणना शुरू की जाएगी और शाम सात बजे नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनाव के लिए सभी प्रांतों के विधायक पहले ही काठमांडू पहुंच चुके हैं।

884 सदस्य करेंगे मतदान

राष्ट्रपति चुनाव में कुल 884 सदस्य मतदान करेंगे, जिसमें सदन के 275 सदस्य, नेशनल असेंबली के 59 और सात प्रांतीय विधानसभाओं के 550 सदस्य शामिल हैं। संघीय संसद और प्रांतीय विधानसभा में कोई सीट खाली नहीं है तो निर्वाचक मंडल में 52,786 मत का भार होगा। एक उम्मीदवार को शीर्ष पद हासिल करने के लिए कुल मतों का बहुमत हासिल करना होगा।

12 मार्च को समाप्त हो रहा है मौजूदा राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी का कार्यकाल

राष्ट्रपति चुनाव में प्रतिनिधि सभा के दो पूर्व स्पीकर के बीच मुकाबला है। आठ दलीय गठबंधन समर्थित उम्मीदवार राम चंद्र पौडेल (78) हैं, जबकि सीपीएन-यूएमएल की ओर से सुभाष नेमबांग (69) को उम्मीदवार बनाया गया है। मालूम हो कि मौजूदा राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे