PM Modi आज CWG पदक विजेताओं से मिलेंगे, भारत ने 61 मेडल पर किया था कब्जा

PM Modi आज CWG पदक विजेताओं से मिलेंगे, भारत ने 61 मेडल पर किया था कब्जा
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम आवास पर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पदक विजेताओं से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी अपने आवास पर आज सुबह 11 बजे खिलाड़ियों से मुलाकात करेंगे.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज पीएम आवास पर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) के पदक विजेताओं से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी अपने आवास पर आज सुबह 11 बजे खिलाड़ियों से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी ने एथलीटों से बर्मिंघम (Birmingham) रवाना होने से पहले मुलाकात की थी. पीएम मोदी ने वादा किया था कि जब खिलाड़ी लौट के आएंगे तो वह उनसे मुलाकात करेंगे. टूर्नामेंट के दौरान पीएम मोदी खिलाड़ियों की तारीफ भी कर रहे थे और उनका मनोबल भी बढ़ा रहे थे. पीएम मोदी ने अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर खुद इस बात की जानकारी दी.

इंग्लैंड (England) के बर्मिंघम में में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया. भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में कुल 61 पदक (Medal) जीता है, जिसमें 22 गोल्ड (Gold) और 16 सिल्वर (Silver) और 23 ब्रॉन्ज (Bronze) मेडल शामिल है. मेडल्स टैली (Medals Tally) बात करें तो भारत (India) कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में चौथे पायदान पर था.

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को सबसे ज्यादा पदक वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) और रेसलिंग (Wrestling) से मिले हैं. रेसलिंग में भारत ने कुल 12 मेडल जीते, जिसमें 6 गोल्ड, एक सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज शामिल है. वहीं वेटलिफ्टिंग में भारत की झोली में कुल 10 मेडल आए. स्टार वेटलिफ्टिंग मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) , अंचता शेउली और जेरेमी लालरिनुंगा ने गोल्ड मेडल को अपने नाम किया. इसके बाद भारत ने बॉक्सिंग (Boxing) में सबसे ज्यादा पदक जीते. जिसमें दो गोल्ड मेडल शामिल है.

भारत 18वीं बार इस खेल में हिस्सा लिया था. इस साल इसमें कुल 104 पुरुषों और 103 महिलाओं ने हिस्सा लिया. भारत के लिए पुरुषों ने 35 और महिलाओं ने 26 मेडल जीते.


पत्रकार अप्लाई करे Apply