दिल्ली में आज एनडीए संसदीय बोर्ड की बैठक, पीएम मोदी पेश कर सकते हैं सरकार बनाने का दावा

दिल्ली में आज एनडीए संसदीय बोर्ड की बैठक, पीएम मोदी पेश कर सकते हैं सरकार बनाने का दावा

New Delhi: बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के केंद्रीय बोर्ड की आज दिल्ली में बैठक होने वाली है. इस बैठक में सभी नवनिर्वाचित सांसद शामिल होंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी आज सरकार बनाने का दावा भी पेश कर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में एनडीए की ओर से सरकार बनाने पर चर्चा की जाएगी. बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव में एनडीए को 293 सीटें मिली है. जो बहुमत के आंकड़े से काफी ज्यादा है

जबकि विपक्षी गठबंधन इंडिया के खाते में सिर्फ 234 सीटें आई हैं. ऐसे में केंद्र में एक बार फिर से एनडीए की सरकार बनने जा रही है. इस बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी को भारी नुकसान हुआ है. क्योंकि जहां 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी अकेल 303 सीटें लेकर आई थी तो वहीं 2024 में बीजेपी सिर्फ 240 सीटें जीतने में ही सफल हुई है.

बुधवार को भी हुई थी एनडीए की बैठक

बता दें कि एनडीए में शामिल दलों ने बुधवार को भी बैठक की थी. जिसमें नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से संसदीय दल का नेता चुन लिया गया. इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि हमारे मूल्यवान एनडीए सहयोगियों से मुलाकात हुई. एनडीए विकसित भारत के निर्माण की दिशा में काम करेगा. इस बैठक में बीजेपी ने अपने सहयोगी दलों को यह बता भी बताया कि मंत्रिमंडल में बंटवारे को लेकर ऐसा फार्मूला तैयार कर लिया जाएगा, जिस पर सहमति होगी. बताया जा रहा है कि बीजेपी किसी नंबर फार्मूले की बजाय सभी सहयोगी दलों को उचित प्रतिनिधित्व देने की योजना पर काम कर रही है.

टीडीपी ने मांगी लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी

बताया जा रहा है कि जिस पार्टी के पास पांच तक सदस्य है उन्हें एक मंत्री पद और उनसे ज्यादा वाले जदयू और टीडीपी को तीन तीन मंत्री पद दिए जा सकते हैं. हालांकि, इस बात की अटकलें तेज हैं कि इन दलों की ओर से चार मंत्री पद मांगे गए हैं. तेलुगू देशम पार्टी ने लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी भी मांग की है. हालांकि इन मांगों को पर दोनों दलों की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है.

बीजेपी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, अभी तक इन दलों की ओर से कोई मांग की गई है. बता दें कि गुरुवार को शपथ ग्रहण समारोह को लेकर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर भी लंबी बैठक हुई. बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे. बैठक के दौरान तैयारियों के साथ ही चुनाव की भी समीक्षा की गई.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे