उत्तर प्रदेश सरकार तथा IKEA के बीच एमओयू, आएगा करीब पांच हजार करोड़ का निवेश

उत्तर प्रदेश सरकार तथा IKEA के बीच एमओयू, आएगा करीब पांच हजार करोड़ का निवेश

लखनऊ । उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वीडन की फर्निशिंग कंपनी आईकिया के साथ शुक्रवार को बड़ा अनुबंध किया है। लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर नोएडा अथॉरिटी तथा आईकिया के बीच विनिमय समारोह आयोजित किया गया। आईकिया (IKEA) इसके तहत नोएडा में करीब पांच हजार करोड़ रुपया का निवेश करेगी।

उत्तर प्रदेश सरकार के साथ शुक्रवार को आईकिया के समझौता के तहत कंपनी नोएडा में पांच हजार करोड़ से अधिक के निवेश लाएगी। कंपनी ने सेक्टर 51 में लगभग 12 एकड़ जमीन ली है। विकास और निर्माण कार्य कुछ ही हफ्तों में शुरू हो जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर नोएडा अथॉरिटी के साथ ही व आईकिया को भी शुभकामना तथा बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज भूमि हस्तांतरण एवं लीज डीड विनिमय समारोह के अवसर पर मैं दोनों संस्थाओं को हृदय से बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। मुझे प्रसन्नता है कि आईकिया देश के सबसे महत्वपूर्ण स्थल नोएडा में निवेश को मूर्त रूप देने जा रही है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना अथॉरिटी क्षेत्र भारत में निवेश की सबसे अधिक संभावनाओं वाला क्षेत्र है। दुनिया के सबसे अच्छे निवेश के प्रस्ताव हमारे पास निरंतर आ रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमने उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की आबादी को कोविड-19 के संक्रमण से बचाने में और हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को और भी मजबूत करने में सफलता अर्जित की है। इसके साथ ही साथ प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश को भी आमंत्रित करने में सफलता प्राप्त की।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैं आईकिया से जुड़े अधिकारियों को एक बार फिर से आश्वस्त करता हूं कि यह निवेश आपके लिए एक सुनहरा अवसर होगा। यह ऐसे क्षेत्र में हो रहा है जहां एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट, जेवर इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट की कार्यवाही आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि आईकिया, जन सामान्य के लिए न केवल शॉपिंग मॉल, ऑफिस, होटल, रिटेल आउटलेट आदि के निर्माण की कार्यवाही समय सीमा में करेगी बल्कि आने वाले समय में प्रदेश के अन्य शहरों में भी निवेश की संभावनाओं को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देगी। मुझे प्रसन्नता है कि लगभग 5,500 करोड़ के निवेश के साथ लगभग 850 करोड़ की लागत से भूमि स्थानान्तरण से संबंधित कार्यवाही प्रदेश में डायरेक्ट और इन-डायरेक्ट रोजगार की संभावनाओं को भी बढ़ाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अपनी निवेश अनुकूल, पारदर्शी एवं व्यवस्थित नीतियों के कारण उत्तर प्रदेश, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में उद्यम अनुकूल स्थितियों के सृजन में सफलता प्राप्त की है। ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के राष्ट्रीय क्रमांक में उत्तर प्रदेश का दूसरे स्थान पर होना इसकी पुष्टि करता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश, न केवल जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है अपितु देश के सबसे अधिक युवा भी उत्तर प्रदेश में ही हैं, देश का सबसे बड़ा मार्केट भी उत्तर प्रदेश है। मुझे हार्दिक प्रसन्नता है कि आईकिया द्वारा नोएडा में विकास के नए युग का सूत्रपात हो रहा है।आईकिया अपने आप में एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है, महिला सशक्तिकरण, बाल विकास से संबंधित तमाम सामाजिक योजनाओं के क्षेत्र में भी इन्हेंं महारथ हासिल है। प्रदेश के अंदर हम लोग न केवल निवेशपरक और रोजगार उन्मुखी उद्यमों की स्थापना की दिशा में मजबूती से कदम उठा सकें बल्कि अधिक से अधिक फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट को भी आकॢषत कर सकें, इस दृष्टि से उत्तर प्रदेश सरकार के उठाए गए कदम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक बार फिर से मैं एवं आईकिया को इस एमओयू के लिए हृदय से बधाई देते हुए अपनी शुभकामनाएं देता हूं। इसके साथ ही विश्वास व्यक्त करता हूं कि हमारी अथॉरिटी भी निवेशकों का विश्वास बनाए रखने के लिए कार्य करेगी।

विश्व की विख्यात स्वीडन की घरेलू फर्निशिंग रिटेलर कंपनी आईकिया अपने भारत संचालन में 10,500 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है। इसी के तहत नोएडा में पांच हजार करोड़ का निवेश हो रहा है। आईकिया ने इससे पहले हैरादाबाद में अपने स्टोर खोले हैं। इसके बाद इनका नवी मुंबई में निवेश की योजना है। कंपनी के प्रतिनिधि ने इस अवसर पर कहा कि हमने एक अल्पकालिक उद्देश्य निर्धारित किया है कि 2022 तक भारत में हम कम से कम 100 मिलियन लोगों के पास अपने उत्पाद पहुंचा सकें। देश का पहला आइकिया स्टोर 2018 में हैदराबाद में खोला गया था। दुनियाभर में मशहूर स्वीडन का फर्नीचर मेगा स्टोर आईकिया अब नोएडा में अपना विस्तार करेगा।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे