लखीमपुर खीरी घटना के विरोध में आज महाराष्ट्र बंद, संजय राउत बोले – लोगों को जगाना जरूरी

लखीमपुर खीरी घटना के विरोध में आज महाराष्ट्र बंद, संजय राउत बोले – लोगों को जगाना जरूरी
  •  महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी सरकार (Maha Vikas Aghadi) ने लखीमपुर खीरी हिंसा (Lakhimpur Kheri Violence) के विरोध में आज राज्‍यव्‍यापी बंद का आह्वान किया है। इस हादसे में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी।

मुंबई । लखीमपुर खीरी घटना के विरोध में महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी सरकार ने आज राज्‍यव्‍यापी बंद  का आह्वान किया है। गौरतलब है कि बीते दिनों लखीमपुर खीरी में कारों के एक काफिले ने चार किसानों समेत आठ लोगों को रौंद दिया था। किसानों की हत्या के विरोध में एमवीए सरकार द्वारा बुलाए गए राज्यव्यापी बंद का असर शहर में देखने को मिल सकता है। खुदरा विक्रेताओं ने शाम 4 बजे तक दुकानें बंद रखने पर सहमति जताई है। सार्वजनिक परिवहन सामान्‍य रूप से चलेगा। स्‍कूल प्रशासन का कहना है कि सरकारी निर्देश को लेकर कुछ भ्रम के चलते फिलहाल स्‍कूल बंद करने की कोई योजना नहीं है। शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के सत्तारूढ़ गठबंधन एमवीए ने कहा कि बंद का आह्वान यह दिखाने के लिए किया गया है कि राज्य देश के किसानों के साथ है। जैसा कि आवश्यक सेवाओं की अनुमति है, नागरिक कार्यालय खुले रहेंगे, लेकिन यह देखना होगा कि कर्मचारी आते हैं या नहीं।

 संजय राउत ने कहा लोगों को जगाना जरूरी

शिवसेना सांसद संजय राउत ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी बंद में पूरी ताकत से हिस्सा लेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र की ‘किसान विरोधी’ नीतियों के खिलाफ लोगों को जगाना जरूरी है। बता दें कि 3 अक्टूबर को भाजपा कार्यकर्ताओं को ले जा रहे वाहनों के कुचलने से चार किसानों की मौत हो गई थी।

 शाम 4 बजे तक दुकानें बंद

फेडरेशन ऑफ रिटेलर्स एंड ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन (FRTWA) शुरू में दिन के समय कारोबार बंद करने के खिलाफ था। हालांकि, देर रात, राज्य के तीन सत्तारूढ़ दलों द्वारा इस बंद का समर्थन करने के बाद दुकानदारों ने शाम 4 बजे तक दुकानें बंद करने का आश्वासन दिया। FRTWA के अध्यक्ष वीरेन शाह ने कहा, “FRTWA ने, शिवसेना और अन्य दलों के नेताओं के अनुरोध के बाद, लखीमपुरी खीरी में किसानों की हत्या के विरोध में महा विकास अघाड़ी सरकार द्वारा बुलाए गए बंद के समर्थन में शाम 4 बजे तक दुकानें बंद रखने का फैसला किया है। शहर के सभी इलाकों में इस आदेश का पालन किया जाएगा।

सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध

बंद का सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ेगा और ट्रेनें और बसें अपनी नियमित समय सारिणी के अनुसार चलेंगी। सीआर और डब्ल्यूआर अधिकारियों ने कहा कि किसी भी विपरीत परिस्‍थति से बचने के लिए आरपीएफ, जीआरपी और महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा बल की अतिरिक्त टीमों को तैनात किया गया है।

डब्ल्यूआर ने कहा, “संभाग के महाराष्ट्र क्षेत्र के स्टेशनों पर लगभग 600 आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया जाएगा।” शिवसेना से जुड़े ट्रेड यूनियनों ने बेस्ट कर्मचारियों को काम पर रिपोर्ट करने से परहेज करने के लिए कहा था, लेकिन एक अंडरटेकिंग प्रवक्ता ने कहा, “बसों को सामान्य दिनचर्या के अनुसार संचालित किया जाएगा, लेकिन सुरक्षात्मक ग्रिल और सुरक्षा उपायों के साथ।” MSRTC के अधिकारियों ने कहा कि वे भी सेवाओं का संचालन करेंगे, और निगम की संपत्ति की सुरक्षा के लिए सुरक्षा का आह्वान किया है। शहर में कैब और ऑटो की कमी हो सकती है, क्योंकि ड्राइवरों ने कहा कि वे नुकसान से बचने के लिए सोमवार को स्थिति का आकलन करने के बाद अपने वाहनों को सावधानी से निकालेंगे।

स्कूल बंद नहीं होंगे

शहर के स्कूल खुले रहेंगे क्‍योंकि राज्य के शिक्षा विभाग की ओर से किसी भी आधिकारिक घोषणा के अभाव में रविवार को कुछ भ्रम की स्थिति बनी रही। स्‍कूल प्रशासन का कहना है कि “हम स्थिति का आकलन करने के लिए क्षेत्र के अन्य स्कूलों के साथ चर्चा कर रहे हैं। पश्चिमी उपनगरों के एक प्रतिष्ठित स्कूल के एक प्रशासक ने कहा चूंकि स्कूल अभी-अभी फिर से खुले हैं, इसलिए इसे फिर से बंद करने से केवल भ्रम की स्थिति पैदा होगी, क्योंकि हमने अब हाइब्रिड लर्निंग के लिए समय-सारिणी की पूरी योजना तैयार की है। ”

पुलिस की तैनाती बढ़ाई गई

इस बीच, मुंबई पुलिस किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सोमवार को सड़कों पर अधिकतम जनशक्ति तैनात करेगी, पुलिस गश्त में तेजी आएगी। “राज्य रिजर्व पुलिस बल की तीन कंपनियां, 500 होमगार्ड कर्मी और स्थानीय शस्त्र इकाइयों के 400 पुरुष पहले से ही चल रहे नवरात्रि त्योहार की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त जनशक्ति के रूप में तैनात हैं। लेकिन, बंद को ध्यान में रखते हुए, मुंबई पुलिस किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अधिकतम जनशक्ति का उपयोग करेगी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे