ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

LIVE Deoria By Election 2020: बीस पोलिंग बूथों पर EVM खराब, तीन बजे तक 41 फीसद मतदान

 

गोरखपुर । सदर विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू हो गया। करीब 20 से अधिक बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी सामने आई। जिसके चलते मतदान कुछ देर तक बाधित रहा। सुबह नौ बजे तक  6.9 फीसद मतदान हुआ। कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। विधानसभा क्षेत्र के 49 मतदान केंद्रों पर लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था की गई है। इससे जरिए मतदान की प्रत्येक गतिविधियों पर चुनाव आयोग नजर रखे हुए है। सुबह मतदान की गति धीमी है। मतदान केंद्रों पर कोविड-19 से बचाव को लेकर भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए शारीरिक दूरी का पालन कराया जा रहा था। मतदाताओं को मास्क, ग्लब्स उपलब्ध कराए गए। सैनिटाइजर एवं स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है।

बीस ऐसे पोलिंग बूथ मिले जहां ईवीएम मशीन खराब हो गई। माकपोल के समय 18 बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी की सूचना मिली। दो जगहों पर मतदान के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी की सूचना मिलने पर बदला गया। इसकी जानकारी ईवीएम वीवीपैट सूचना प्रेषण के प्रभारी दुर्गेश गर्ग ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी लखनऊ कार्यालय को दी है।

इन बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी आई

5, 7, 60, 102, 109, 183, 190, 114, 259,147, 311, 334, 341, 357, 391, 310, 368, 370, 190ए, 138, 247।

गौरतलब है कि विधायक रहे स्व. जन्मेजय सिंह के निधन से यह सीट रिक्त हुई है। चौदह प्रत्याशी चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं। कुल 487 बूथों पर 3,36,565 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। मतदाताओं की कोरोना जांच के बाद मतदान के लिए जाने दिया गया। बूथों पर सुरक्षा को लेकर चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। अर्द्धसैनिक बल के जवान बूथ पर तैनात किए गए हैं। जिलाधिकारी अमित किशोर ने बताया कि मतदान शुरू हो गया है।

बढ़ रहा मतदान का ग्राफ

मतदान का ग्राफ समय के  साथ बढ़ रहा है. शुरुआती दौर में मतदान का ग्राफ काफी कम था लेकिन समय जैसे-जैसे बढ़ रहा है मतदाता भी घरों से मतदान केंद्र के लिए निकल रहे हैं. दिन के 11:00 बजे तक देवरिया विधानसभा सीट पर 18.1 फीसद मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया है। मतदान करने वालों में महिलाओं की संख्या फिलहाल ज्यादे है,  मतदान केंद्रों पर पुरुषों के साथ दिव्यांग भी हौसले के साथ मतदान कर रहे हैं।

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

देवरिया शहर में विधान परिषद सदस्य राम सुंदर दास के अलावा नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह ने सपरिवार मतदान किया। कुछ स्थानों पर मतदाताओं के घर वोटर पर्ची नहीं मिलने की शिकायतें मिली हैं इसमें बूथ लेवल अफसरों की लापरवाही सामने आई है। जिला निर्वाचन अधिकारी अमित किशोर ने बताया कि कुछ जगहों से बीएलओ की लापरवाही की शिकायतें मिली हैं कुछ लोगों को मतदाता पर्ची नहीं मिल पाई। शिकायत मिलने के बाद मतदाता पर्ची मुहैया कराई गई है जिनके खिलाफ शिकायतें मिली हैं उनकी जांच कराई जाएगी शिकायत सही मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

मतदान केंद्रों पर आशा कार्यकर्ताओं   की सक्रियता दिखी

देवरिया विधानसभा सीट के लगभग सभी मतदान केंद्रों पर आशा कार्यकर्ता मतदाताओं को मतदान से पहले उनकी थर्मल स्क्रीनिंग एवं उन्हें मार्च मुहैया कराने के बाद ही अंदर जाने दे रहे हैं।

महाराजा अग्रसेन इंटर कालेज में जमा होगा ईवीएम 

मतदान के बाद ईवीएम कड़ी सुरक्षा के बीच महाराजा अग्रसेन इंटर कालेज में स्थापित स्ट्रांग रूम में जमा होगी। विधानसभा क्षेत्र को आठ जोन व 48 सेक्टर में बांटा गया है। इतने ही जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। 33 माइक्रो आब्जर्वर व 15 स्टेटिक मजिस्ट्रेट लगाए गए है। 49 बूथों की वेबकास्टिंग होगी। निर्वाचन आयोग की भी इस पर नजर रहेगी। 61 बूथों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। मतदान के लिए 184 मतदान केंद्र व 487 मतदेय स्थल बनाए गए है।

 
 

Related posts

Top