दिल्ली एग्जिट पोल: सभी सर्वे में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने का अनुमान

 

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में कई न्यूज चैनलों और एजेंसियों की ओर से जारी किए गए एग्जिट पोल्स में फिर से अरविंद केजरीवाल की सरकार बनाने का अनुमान जताया गया है। एग्जिट पोल्स की मानें तो दिल्ली में बड़ी आसानी से आम आदमी पार्टी की दोबारा पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनती दिख रही है। लगभग सभी एग्जिट पोल्स ने आम आदमी पार्टी को 55 या इससे ज्यादा सीटें जीतते हुए दिखाया है। उधर, पिछले चुनाव के मुकाबले बीजेपी के प्रदर्शन में सुधार जरूर दिख रहा है, लेकिन बहुमत के आंकड़े से उसके काफी पीछे रहने का अनुमान है। एग्जिट पोल्स के मुताबिक इस बार के भी चुनाव में कांग्रेस की सबसे ज्यादा दुर्गति होने वाली है। ज्यादातर एग्जिट पोल्स में कांग्रेस अधिकतम एक या दो सीट पर सिमटती हुई दिख रही है।

टाइम्स नाउ का एग्जिट पोल
हमारे सहयोगी न्यूज चैनल टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती दिख रही है। इस एग्जिट पोल की मानें तो AAP को 44 और बीजेपी को 26 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, कांग्रेस का खाता खुलता हुआ भी नहीं दिख रहा है।

इंडिया टुडे और एक्सिस माय इंडिया
इंडिया टुडे और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को पिछली बार से भी ज्यादा सीटें जीतने का अनुमान दिखाया गया है। इस सर्वे का अनुमान है कि आम आदमी पार्टी इस बार 70 में से 59 से 68 सीट तक जीत सकती है। वहीं बीजेपी को 2 से 11 सीटें मिलती दिख रही हैं. कांग्रेस का हाथ खाली रह सकता है। यहां आपको याद दिला दें कि 2015 के विधानसभा चुनाव में आप को 70 में से 67 सीटें आई थीं, वहीं बीजेपी महज 3 सीटों पर सिमट गई थी।

न्यूज एक्स-NETA का एग्जिट पोल
न्यूज एक्स-NETA के एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली में आम आदमी पार्टी 70 में से 55 सीटें जीत सकती है। न्यूज एक्स के सर्वे में बीजेपी को 14 सीटें जीतने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस के खाते में महज एक सीट जाने का अनुमान है।

जन की बात
जन की बात की ओर से किए गए सर्वे में भी आम आदमी पार्टी के 55 सीटें जीतने का अनुमान है। वहीं इस सर्वे एजेंसी के मुताबिक बीजेपी 15 सीटें जीत सकती है।इस सर्वे में भी कांग्रेस का खाता खुलता हुआ नहीं दिख रहा है।

इंडिया न्यूज नैशन
इंडिया न्यूज नैशन के एग्जिट पोल के मुताबिक भी आम आदमी पार्टी दिल्ली विधानसभा चुनाव में 55 सीटें जीत सकती है। वहीं इस एजेंसी के सर्वे के मुताबिक बीजेपी 14 और कांग्रेस को एक सीट से संतोष करना पड़ सकता है।

सुदर्शन न्यूज का एग्जिट पोल
सुदर्शन न्यूज के एग्जिट पोल में पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार बीजेपी के प्रदर्शन में काफी सुधार दिख रहा है। इनके सर्वे के मुताबिक बीजेपी इस बार 26 सीटें जीत सकती है, लेकिन यह बहुमत के नंबर से 10 सीट कम है। वहीं सुदर्शन न्यूज के सर्वे के मुताबिक आम आदमी पार्टी 42 सीटें जीतकर सरकार बना सकती है। लगातार 15 साल दिल्ली में सरकार चलाने वाली कांग्रेस महज 2 सीटें जीत सकती है।

एबीपी न्यूज-सी वोटर
एबीपी न्यूज-सी वोटर ने अपने सर्वे में आम आदमी पार्टी को सबसे ज्यादा 56 सीटें जीतने का अनुमान जताया है। इस सर्वे में बीजेपी को 12 और कांग्रेस को दो सीटें जीतने का अनुमान है। ज्यादातर सर्वे में आम आदमी पार्टी 55 सीटें जीतती हुई दिख रही है, जबकि एबीपी ने आप को एक सीट ज्यादा जीतने का अनुमान जताया है।

इंडिया टीवी
इंडिया टीवी के सर्वे के मुताबिक भी आम आदमी पार्टी दिल्ली में सरकार बनाने में सफल रहेगी। इस सर्वे में आप को 44, बीजेपी को 26 सीटें जीतने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस का खाता खुलता हुआ भी नहीं दिख रहा है।

न्यूज एक्स-पोल स्टॉर्ट का एग्जिट पोल
News X-POLSTART के एग्जिट पोल के मुताबिक आम आदमी को 56 और बीजेपी को 14 सीटें आ सकती हैं। कांग्रेस का खाता खुलता हुआ नहीं दिख रहा है।

 
 
Top