कोरोना वायरसः सार्क देशों की ट्रेड बैठक से दूर रहा पाकिस्तान

कोरोना वायरसः सार्क देशों की ट्रेड बैठक से दूर रहा पाकिस्तान

इस्लामाबाद
पाकिस्तान ने आज सार्क देशों के शीर्ष व्यापार अधिकारियों की हुई बैठक में हिस्सा नहीं लिया। यह बैठक कोविड19 महामारी के अंतर-क्षेत्रीय व्यापार पर होने वाले प्रभाव से निपटने को लेकर आयोजित किया गया था। बैठक का आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये किया गया था।

विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया, ‘पाकिस्तान को छोड़कर सभी सार्क देशों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बैठक में हिस्सा लिया।’ मंत्रालय ने बताया कि बैठक के दौरान उपस्थित देशों के प्रतिनिधियों ने मौजूदा परिस्थितियों में साझा हितों और समस्या सुलझाने पर बात की। मंत्रालय ने कहा, ‘बैठक में यह महसूस किया गया है कि कोविड19 महामारी का सार्क क्षेत्र में व्यापाक असर होगा। स्थिति से निपटने के लिए सदस्य देशों ने साथ मिलकर नए रास्ते तलाशने पर जोर दिया।’

राष्ट्राध्यक्षों की बैठक में भेजा था मंत्री

पीएम मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्षों की वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बैठक बुलाई थी जिसमें इमरान ने अपने मंत्री को भेज दिया था। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्रियों की भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बैठक कराई गई थी जिसमें पाक अधिकारी शामिल हुए थे।

बदहाल पर ट्रेड बैठक से दूर
कोरोना वायरस ने पाकिस्तान की कमर तोड़ दी है जो पहले ही आईएमएफ के कर्ज से चल रहा है। उसके पास कोरोना से लड़ने के लिए संसाधन मौजूद नहीं हैं जिस वजह से कभी वर्ल्ड बैंक तो कभी एशियाई बैंक मदद को आगे आया। अमेरिका और चीन जैसे मित्र देश भी उसे आर्थिक मदद दे चुके हैं और मेडिकल सप्लाई के जरिये भी मदद पहुंचा रहे हैं। वह कोरोना से लड़ने वाले सार्क फंड पर भी सवाल उठा चुका है ताकि वह इससे बच सके। उसने इस फंड के उद्देश्यों और इस्तेमाल को लेकर सफाई मांगी थी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे