शोभित विश्वविद्यालय में होंडा कौशल संवर्धन प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन

शोभित विश्वविद्यालय में होंडा कौशल संवर्धन प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन

गंगोह [24CN] : शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में मैकेनिकल अभियंत्रण विभाग द्वारा 15 दिवसीय “होंडा कौशल संवर्धन प्रशिक्षण” कार्यशाला का समापन किया गया। यह कार्यशाला मैकेनिकल अभियंत्रण विभाग व होंडा ऑटो मोबाइल के सयुंक्त तत्वाधान में आयोजित की गई थी। इस कार्यशाला में मैकेनिकल अभियंत्रण विभाग के छात्र व छात्राओं ने इस युग की नई दो पहिया वाहन से सम्बंधित तकनीक को जाना व इसकी बारीकियों का अध्ययन व प्रशिक्षण विशेषज्ञ द्वारा प्राप्त किया। यह कार्यशाला छात्रों के भविष्य को कौशलपूर्ण बनाने में लाभकारी सिद्ध होगी, जिसका लाभ छात्र अपनी नौकरी के दौरान हर क्षेत्र में प्रयोग कर पाएंगे। वर्तमान समय में जिस प्रकार मानव संसधान विकास मंत्रालय, संस्था नवाचार प्रकोष्ठ का उद्देश्य देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों में नवाचार की संस्कृति को व्यवस्थित ढंग से प्रोत्साहित करना है।

कार्यक्रमों की शरुआत शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह, आमंत्रित दो पहिया वाहन रिपेयर एंड मेंटेनेंस विशेषज्ञ नीलकांत कुमार ने छात्र व छात्राओं का मार्गदर्शन कर की। तत्पश्चात कार्यक्रम संयोजक अस्सिटेंट प्रोफेसर शोएब हुसैन ने होंडा कौशल संवर्धन प्रशिक्षण की महत्ता को बताते हुए सभी छात्रों को प्रेरित किया। इस 15 दिवसीय कार्यशाला में छात्रों ने दो पहिया वाहन के रिपेयर एंड मेंटेनेंस को चार भागो में जैसे: इसकी नई तकनीक, इलेक्ट्रिकल सिस्टम इनफार्मेशन, इंजन के कार्य का सिद्धांत, कंट्रोल सिस्टम आदि पर कार्य करना सीखा।

इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह एवं कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह, ने कार्यशाला के आयोजकों को शुभकामनाएं दी। कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम छात्रों के भविष्य को उज्जवल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

कार्यक्रम के अंत में मैकेनिकल अभियंत्रण विभाग के समन्वयक अनिल कुमार जोशी ने शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह एवं कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह का आभार व धन्यवाद प्रकट किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम में डॉ. अनिल रॉयल, डॉ. ध्रुव जोशी, रवि कुमार भटनागर, संदीप कुमार, जसवीर सिंह, संजय कुमार, आदि उपस्थित रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे