सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर सतर्क रहें, नहीं तो भारी पड़ेगी लापरवाही

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर सतर्क रहें, नहीं तो भारी पड़ेगी लापरवाही

लखनऊ । कोरोना वायरस के संक्रमण से जनता के बचाव के लिए सरकार अपने स्तर से सारी कवायदें कर रही हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि वायरस के नए स्वरूप को देखते हुए हर स्तर पर पूरी सतर्कता और सावधानी बरती जाए। उन्होंने आगाह किया है कि इस मामले में थोड़ी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। इसे ध्यान में रखते हुए जिन देशों में नया स्ट्रेन पाया गया है, वहां से 25 नवंबर से नौ दिसंबर के दौरान आने वालों की अनिवार्य आरटीपीसीआर जांच और आइसोलेशन की व्यवस्था की जाए।

लोकभवन में बुधवार को समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश द्वारा पूरे देश में कोविड-19 की सर्वाधिक जांच किए जाने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रति दस लाख पर जांच के मामले में उत्तर प्रदेश का देश में दूसरा स्थान है। अभी यहां प्रति दस लाख पर एक लाख जांच हो रही हैं। इसे और बढ़ाया जाए।

वैक्सीनेशन की तैयारियां समयबद्ध की जाए : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि वैक्सीनेशन की तैयारियां समयबद्ध ढंग से की जाएं। जिला स्तर पर चल रही गतिविधियों की गहन निगरानी करते हुए वैक्सीन के स्टोरेज, कोल्ड चेन और परिवहन के सभी प्रबंध समय से हो जाने चाहिए। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

कोरोना के मामलों में गिरावट : अपर मुख्‍य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि देश दुनिया में कोरोना के नए संक्रमण बढ़ने के बावजूद उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में कमी आ रही है। संक्रमित होने वालों के मुकाबले ठीक होने वालों की संख्‍या रोज बढ़ रही है। कोरोना के मामलों में कमीं के बावजूद लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। उन्‍होंने कहा कि मास्‍क पहनने, साबुन से हाथ धोते रहने के साथ ही सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन भी हर हाल में करना है। सहगल ने बताया कि 9 दिसंबर के बाद विदेश से लौटे लोगों का सरकार कोराना टेस्‍ट कराएगी। उन्‍होंने बताया कि प्रदेश में कंटेनमेंट जोन लगातार कम हो रहे हैं। प्रदेश भर में 6218 कंटेनमेंट जोन के 83798 मकानों के 418999 लोगों को चिन्हित किया गया है। इन कंटेनमेंट जोन में कुल 12726 लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं । प्रदेश में इंस्‍टीट्यूशनल क्‍वारंटाइन लोगों की कुल संख्‍या 12089 है।

किसानों की सुविधाओं का ध्‍यान रखा जाए :  मुख्‍यमंत्री के दिशा निर्देशों के मुताबिक अधिकारियों द्वारा निरंतर खरीद केंद्रों का निरीक्षण कर किसानों की सुविधाओं का ध्‍यान रखा जा रहा है। किसानों को होने वाली किसी भी समस्‍या का मौके पर ही निदान करने के निर्देश जारी किए गए हैं। पिछले साल के मुकाबले सरकार ने अब तक डेढ़ गुना ज्‍यादा धान खरीद की है। बुंदेलखंड में मूंगफली की खरीद भी की जा रही है। मुख्‍यमंत्री ने आवश्‍यकता के मुताबिक धान क्रय केंद्रों की संख्‍या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। किसानों की समस्‍याओं को लेकर लापरवाह अधिकारियों पर कार्रवाई होगी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे