मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- गाइडलाइंस के अनुसार सभी लोगों तक पहुंचेगी कोविड वैक्सीन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- गाइडलाइंस के अनुसार सभी लोगों तक पहुंचेगी कोविड वैक्सीन

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि 16 जनवरी से शुरू हो रहा कोविड-19 वैक्सीनेशन का पहला चरण कोरोना की चेन को तोड़ने और नियंत्रित करने में कारगर होगा। केंद्र की गाइडलाइंस के अनुरूप प्राथमिकता के क्रम से सभी लोगों तक वैक्सीन पहुंचेगी।

शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर मीडिया के संपादकों से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें मकर संक्रांति की शुभमानाएं देते हुए कहा कि कोविड नियंत्रण की दिशा में 16 जनवरी से नया अध्याय प्रारंभ हो रहा है। कोविड वैक्सीन को पूरी तरह सुरक्षित बताने के साथ उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए तय प्रोटोकॉल के अनुसार व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वैक्सीन के सुरक्षित स्टोरेज, कोल्ड चेन तथा ट्रांसपोर्टेशन की सभी कार्यवाही निर्धारित मानकों के अनुरूप करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन के बारे में किसी अफवाह या भ्रम की स्थिति को दूर करने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूूमिका है। केंद्र व राज्य सरकार के प्रयासों और व्यवस्थाओं से कोविड-19 को नियंत्रित करने में सफलता मिली। आज उप्र में कोविड-19 के 10 हजार से भी कम एक्टिव केस हैं। यह टीम वर्क से संभव हो सका।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल में इंसेफेलाइटिस नियंत्रण कार्यों और व्यवस्थाओं के अनुभव का लाभ कोविड प्रबंधन में भी मिला। मुख्यमंत्री ने कोविड काल के दौरान मिले अनुभवों और संस्मरणों को साझा करते हुए कहा कि तकनीक ने भी कोविड प्रबंधन और नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। प्रत्येक जिले में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर संचालित किए गए। मेडिकल टेस्टिंग का कार्य पूरी क्षमता से संचालित किया गया। हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत हुआ। टेस्टिंग की व्यवस्थाएं बढ़ायी गईं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है। प्रत्येक स्तर पर पूर्ण सावधानी बरती जाए। उन्होंने कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के दृष्टिगत अतिरिक्त सतर्कता बरतने की भी बात कही।

अरविंद शर्मा की प्रशासनिक योग्यता का करेंगे पूरा उपयोग : भारतीय प्रशासनिक सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर भाजपा में शामिल हुए गुजरात काडर के 1988 बैच के अधिकारी अरविंद शर्मा को लेकर जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सवाल हुआ तो हंस कर उन्होंने कहा कि ‘हम उनकी प्रशासनिक योग्यता व क्षमता का पूरा उपयोग करेंगे। वह हमारी पार्टी से विधान परिषद सदस्य होने जा रहे हैं।’ सीएम योगी से फिर सवाल हुआ कि क्या आप अरविंद शर्मा को उप मुख्यमंत्री बनाने जा रहे हैं तो वह इस प्रश्न को हंस कर टाल गए। यह कहते हुए ‘आप लोग मुझसे ज्यादा जानते हैं।’

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे