ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

कृषि बिल राज्यसभा में ध्वनि मत से पास, नाराज विपक्ष उपसभापति के खिलाफ लाया अविश्वास प्रस्ताव

 

नई दिल्लीः राज्य सभा में कृषि से जुड़े दो बिलों को ध्वनिमत से पास करवाया जा चुका है। इन बिलों को पास करवाते वक्त विपक्ष को जोरदार हंगामा भी देखने को मिला। वहीं, अब नाराज विपक्ष के जरिए राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश नारायण के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है।

आज राज्यसभा में कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020 और  कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020 पास हो गए हैं। बिल ध्वनि मत से पास हुए। इस दौरान विपक्ष के जरिए काफी हंगामा भी किया गया। हालांकि उच्च सदन से बिल पास हो गए हैं। जिसके बाद अब विपक्ष राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया है।

रूल बुक फाड़ी
इससे पहले टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने उपसभापति के सामने रूल बुक फाड़ दी थी। डेरेक ओ ब्रायन और तृणमूल कांग्रेस के बाकी सांसदों ने आसन के पास जाकर रूल बुक दिखाने की कोशिश की और उसको फाड़ा। टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने सरकार पर धोखा देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सरकार ने संसद में हर नियम को तोड़ दिया। वे राज्यसभा टीवी के फीड काटते हैं ताकि देश देख न सके। उन्होंने आरएसटीवी को सेंसर कर दिया। हमारे पास सबूत हैं।

वेल में पहुंचे सांसद
राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान विपक्षी सांसदों की ओर से नारेबाजी भी देखने को मिली। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के सांसद वेल में पहुंच गए। कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि राज्यसभा का समय ना बढ़ाएं। मंत्री का जवाब कल हो, क्योंकि अधिकतर लोग यही चाहते हैं।

माइक तोड़ा
राज्यसभा का समय 1:00 बजे तक का था। हालांकि सरकार आज ही इस बिल को पास करवाना चाहती थी। इस दौरान विपक्ष के हंगामे के बीच नरेंद्र सिंह तोमर जवाब देते रहे। इस बीच सदन में हंगामा कर रहे सांसदो ने आसन के सामने लगे माइक को भी तोड़ दिया।

 
 

Related posts

Top