इक्वाडोर में आया 6.8 तीव्रता का भूकंप; अब तक 14 लोगों की मौत

इक्वाडोर में आया 6.8 तीव्रता का भूकंप; अब तक 14 लोगों की मौत

New Delhi : इक्वाडोर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि तटीय गुयास क्षेत्र में 6.8 की तीव्रता का भूकंप आया है। इस भूकंप ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर के आसपास के क्षेत्र को हिलाकर रख दिया है। इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो का कहना है कि एक शक्तिशाली भूकंप ने 14 लोगों की जान ले ली है। दक्षिणी इक्वाडोर और उत्तरी पेरू में आए भूकंप के बाद इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है।

घरों और इमारतों को नुकसान पहुंचा

भूकंप के झटके इतने तेज थे कि घरों और इमारतों को नुकसान पहुंचा है। इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने एक ट्वीट कर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने बताया कि भूकंप की 6.8 रही है। जो गुयास प्रांत के बालाओ शहर से लगभग 10 किलोमीटर (6.2 मील) की दूरी पर 66.4 किमी (41.3 मील) की गहराई में आया था।

अब तक 14 लोगों की हुई मौत

अधिकारियों ने कहा कि भूकंप से सुनामी उत्पन्न होने की संभावना नहीं है। इक्वाडोर के जोखिम प्रबंधन सचिवालय ने एक बयान में कहा कि क्वेंका शहर में भूकंप के कारण दीवार एक गाड़ी पर गिर गई है। जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके अलावा मचाला में तीन लोग मारे गए हैं और दो मंजिला घर ढह गया है। साथ ही कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। जबकि कई इलाकों की बिजली गुल हो गई है। इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो का कहना है कि एक शक्तिशाली भूकंप ने 14 लोगों की जान ले ली है।

भूकंप में जान-माल का हुआ नुकसान

सचिवालय ने कहा कि भूकंप से दो अन्य प्रांतों में क्षति हुई है, जिसमें एक सुपरमार्केट में दीवार का गिरना भी शामिल है और देश के 24 प्रांतों में से आधे से अधिक में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। एजेंसी ने कहा कि राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनी पेट्रोक्यूडोर ने एहतियात के तौर पर कई गतिविधियों को निलंबित कर दिया है।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे