दिल्ली में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज? जानें मौसम विभाग का अलर्ट

दिल्ली में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज? जानें मौसम विभाग का अलर्ट

New Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में फिलहाल तापमान में थोड़ी बढ़त देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से लोगों को कड़ाके की ठंड से हल्की राहत मिली है. इसके साथ ही सुबह के साथ ही निकलने वाली धूप ने भी सर्दी से आजिज लोगों को सुकून पहुंचाया है. ऐसे में लोग मानने लगे हैं कि पिछली साल की तरह इस बार भी फरवरी के साथ ही सर्दियां भी विदा लेने वाली हैं. लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि मौसम जल्द ही पलटी मार सकता है और दिल्ली-एनसीआर में एकबार फिर कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है.  इन सब अनुमानों और अटकलों के बीच मौसम विभाग से अपडेट लेना बहुत जरूरी है. मौसम विभाग का कहना है कि मौसम में आई गर्माहट सर्दी खत्म होने का संकेत नहीं है, क्योंकि अगले दो दिन सर्द हवाओं के चलते सर्दी बढ़ने के आसार हैं.

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां आज यानी बुधवार को सुबह हल्का कोहरा छाया रहा, लेकिन सूर्यदेव की उपस्थिति से पहले ही कोहरे ने उनका रास्ता साफ कर दिया. खास बात यह है कि दिल्ली में सुबह से ही धूप निकलने के बावजूद मैग्जीमम टेंपरेचर में वृद्धि नहीं हुई है,  इसके पीछे दिनभर चलने वाली सर्द हवाओं को कारण माना जा रहा है. दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग के अनुसास दिल्ली में दिन का मैग्जीमम टेंपरेचर 21 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि मिनिमम टेंपरेचर 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. टेंपरेचर की दोनों ही माप सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है. इस बीच हवा में आद्रता का स्तर 98 से 40 प्रतिशत दर्ज किया गया.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज यानी बुधवार और गुरुवार को दिल्ली में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. उत्तर पश्चिम की दिशा से चलने वाली ये हवाएं अपने साथ बर्फबारी वाले इलाकों की ठंड लेकर आएंगी. इसके चलते दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में एकबार फिर टेंपरेचर में गिरावट देखने को मिलेगी. हालांकि 8 फरवरी के बाद हवा से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी, जिसके बाद टेंपरेचर में 2 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि होगी. मौसम विभाग ने 9 फरवरी को मैग्जीम टेंपरेचर 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे