वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत को स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने पर बधाई दी है। साथ ही कहा कि अमेरिका और भारत अभिन्न मित्र हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए दोनों देश मिलकर काम करना जारी रखेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि 1947 में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के अंत का जश्न मनाते हुए भारत आज आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है।

लोकतांत्रिक यात्रा का सम्मान

देश की लोकतांत्रिक यात्रा का सम्मान करने के लिए भारत के लोगों के साथ शामिल हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि दोनों देश अहम भागीदार हैं। बाइडन ने कहा कि अमेरिका भारत के लोगों के साथ महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा के संदेश का पालन करता है।

लोकतंत्र की रक्षा के लिए मिलकर करेंगे काम

बाइडन ने आगे कहा कि इस वर्ष दोनों देश अपने महान लोकतंत्रों के बीच राजनयिक संबंधों की 75 वीं वर्षगांठ भी मना रहे हैं। हमारी साझेदारी हमारे लोगों के बीच गहरे बंधनों से और मजबूत हुई है। संयुक्त राज्य अमेरिका में जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने हमें एक अधिक नवीन, समावेशी और मजबूत राष्ट्र बनाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने विश्वास व्यक्त किया कि आने वाले वर्षों में, दोनों लोकतंत्र नियम-आधारित व्यवस्था की रक्षा के लिए एक साथ खड़े रहेंगे, अपने लोगों के लिए अधिक शांति, समृद्धि और सुरक्षा को बढ़ावा देंगे।

एंटनी ब्लिंकन ने भी शुभकामनाएं दीं

इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी भारत को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि यह वर्ष दोनों देशों के लिए विशेष रूप से सार्थक है क्योंकि हम 75 साल के राजनयिक संबंध की वर्षगांठ मना रहे हैं। हमारी रणनीतिक साझेदारी जलवायु से लेकर व्यापार तक जीवंत है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि, दो महान लोकतंत्रों के रूप में हमारी साझेदारी हमारे लोगों की सुरक्षा और समृद्धि और वैश्विक भलाई में योगदान देना जारी रखेगी।