ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

निर्माण कार्य को समय से पूरा न करने वाली कार्यदायी संस्थाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाही होगी – जिलाधिकारी

 
  • मुख्यमंत्री जी की घोषणाओं की अनदेखी बर्दाश्त नहीं – अखिलेश सिंह

सहारनपुर [24CN]। जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह ने कहा कि निर्धारित समय अवधि के भीतर निर्माण कार्य को पूरा न करने वाली कार्यदायी संस्थाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाही की जायेंगी। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में गुणवत्ता एवं मानकों से कोई समझौता नहीं होगा। उन्होने कहा कि श्री शाकुम्भरी देवी स्थित भूरा देव मन्दिर से बेहट की ओर 16 किमी0 रोड को फोरलेन मार्ग बनाये जाने को स्वीकृति मिल गयी है। उन्होंने कहा कि पेड़ों की कटाई के सम्बन्ध में डीएफओ शिवालिक इस सम्बन्ध में समुचित कार्रवाही करें। जिससे समय से मार्ग का निर्माण कार्य प्रारम्भ हो सकें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री जी की घोषणाओं की अनदेखी किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जायेंगी।
श्री अखिलेश सिंह आज यहां सर्किट हाउस सभागार में विकास कार्यक्रमों की मासिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा जनपद के विकास के लिए की गयी घोषणाओं को समय से पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि जिन कार्यदायी संस्थाओं ने अपेक्षा के अनुरूप प्रगति नहीं की है उनको चिन्हित कर कठोर कार्रवाही की जाए। उन्होने विधानसभा क्षेत्र नकुड में योग वेलनेस सेन्टर की स्थापना के बारे में क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि विधान सभा क्षेत्र नकुड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, चिलकाना में सेन्टर संचालित किया जा चुका है। इसी प्रकार विधान सभा क्षेत्र रामपुर मनिहारान, सडौली हरिया में राजकीय डिग्री कालेज की स्थापना के बारे में बताया गया कि भूमि उपलब्ध है। 02 करोड रूपये की धनराशि अवमुक्ति का शासनादेश जारी हो गया है। महाविद्यालय के निर्माण के लिए 22 अक्टूबर को तकनीकि निविदा खोली जानी हैै। विधानसभा क्षेत्र नकुड में राजकीय डिग्री कालेज की स्थापना के बारे में कार्यदायी संस्था उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा बताया गया कि यह कार्य मार्च 2021 में पूर्ण करना प्रस्तावित है। द्वितीय किश्त हेतु उपभोग प्रमाण पत्र शासन को भेज दिया गया है। अगले शैक्षिक सत्र से महाविद्यालय प्रारम्भ हो जायेंगा।
जिलाधिकारी ने विश्वविद्यालय की स्थापना के संबंध में लोक निर्माण विभाग, प्रान्तीय खण्ड ने बताया कि राज्य विश्वविद्यालय के लिए ब्लाक पुवांरका में भूमि का चिन्हीकरण करते हुए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही राजस्व विभाग द्वारा पूर्ण कर ली गयी है। वर्तमान में राज्य विश्वविद्यालय के लिए कुल 50.43 एकड भूमि उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि शासन से धनराशि प्राप्त हो गई है। यथाशीध्र ही समुचित कार्रवाही करते हए निर्माण कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेंगा। विधानसभा क्षेत्र देवबन्द में ट्रांसमिशन सब स्टेशन का निर्माण में विद्युत विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि इस कार्य हेतु भूमि क्रय कर ली गयी है। निविदा का कार्य लखनऊ स्थित मुख्यालय से होना है। बाउण्ड्रीवाल और तकनीकी टेण्डर की निविदा खोल दी गयी है तथा वित्तीय टेण्डर की प्रक्रिया चल रही है। विधान सभा क्षेत्र देवबन्द में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना के संबंध में उ0प्र0 आवास एवं विकास परिषद द्वारा अवगत कराया गया कि तहसील देवबन्द में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण हेतु भूमि ग्राम बेहडा मुस्तहकम में चयनित की गयी है। चयनित की गयी भूमि राजस्व अभिलेखों में शिक्षा विभाग के नाम दर्ज है। भूमि को बेसिक शिक्षा विभाग से सहमति प्राप्त कर स्वास्थ्य विभाग को हस्तांतरित किया जाना है। भूमि के स्थलीय निरीक्षण हेतु समिति का गठन किया जा चुका है। कार्यवाही प्रगति पर है।

श्री अखिलेश सिंह ने विधान सभा क्षेत्र नकुड में पर्यटन स्थल के विकास की स्वीकृत लागत के सापेक्ष 44 लाख रूपये प्राप्त हुए है जिसमें से 20 लाख रूपये व्यय किये जा चुके है। कार्य दिसम्बर तक पूर्ण कर लिया जायेगा। ं श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी मन्दिर देवबन्द के सौन्दर्यीकरण के संबंध में कार्यदायी संस्था सी0एण्ड0डी0एस0 जल निगम द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि इस कार्य के अन्तर्गत आर0ओ0 वाटर प्लांट, शौचालय, बैठने हेतु बैंच मंदिर परिसर में आर0सी0सी0 रोड का निर्माण कार्य कराया गया।विधान सभा क्षेत्र गंगोह में राजकीय इण्टर कालेज की स्थापना के बारे में जिला विद्यालय निरीक्षक अरूण कुमार दुबे ने बताया कि भूमि रजिस्ट्री का कार्य पूर्ण हो चुका है। धनराशि अवमुक्त करने हेतु शासन को पत्र प्रेषित किया गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि पत्र का रिमाइण्डर भेंजे तथा प्रभावी कार्रवाही सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने सभी निर्माण कार्यों से संबंधित गठित समिति को निर्देश दिये कि समय-समय पर जाकर खुद निर्माण कार्य को देखें। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा जो घोषणाएं की गयी है उनमें किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नही की जायेगी। उन्होने कहा कि समिति के सदस्य यह भी सुनिश्चित करें की कार्य में उच्च गुणवत्ता की सामग्री ही उपयोग में लाई जा रही है। जो कार्यदायी संस्थाएं ठीक से कार्य नही कर रही है उन्हे चिन्हित कर कार्रवाही की जाये।

श्री अखिलेश सिंह ने पीडब्ल्यूडी विभाग और सिंचाई विभाग को निर्देशित किया कि आप द्वारा सडक नवीनीकरण, चैडीकरण, गडढामुक्तिकरण और नहर की सफाई से संबंधित जो भी कार्य किये जा रहे है उनकी सूचना संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि को भी अवश्य दें। पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि नकुड़ गंगोह मार्ग का कार्य पूर्ण हो गया है। जिला पंचायत द्वारा अवगत कराया गया कि जिला पंचायत द्वारा कुल 25 सड़कों का निर्माण किया जाना है जिनमें से 17 सडकों पर कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। शेष पर कार्य प्रगति पर है। उन्होने बताया कि मेला श्री शाकंभरी देवी के टेण्डर कल खुल गये है। आज पार्किंग की नीलामी का कार्य पूर्ण हो जायेंगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम को निर्देशित किया कि जंहा पर भी सेतु निर्माण कराया जा रहा है उस जगह पर अस्थायी मार्ग के लिये जो भूमि किराये पर ली जानी है उसे चिन्हित कर संबंधित को मुआवजा दिलाकर कार्य प्रारम्भ किया जाना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने अमृत योजना के तहत जल आपूर्ति के संबंध मे निर्देश दिये कि जो भी कार्य शेष है उन्हे अतिशीघ्र पूर्ण कर पेयजल सप्लाई कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि आसरा योजना के तहत बने आवासों का आवंटन अति शीघ्र कराना सुनिश्ति किया जाये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रणय सिंह, जिला विकास अधिकारी मंशाराम यादव, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी अमित कुमार सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे।

 
 

Related posts

Top