डायबीटिक शख्स का कोरोना टेस्ट के लिए भेजा गया था सैंपल, रिपोर्ट आने से पहले ही चली गई जान

डायबीटिक शख्स का कोरोना टेस्ट के लिए भेजा गया था सैंपल, रिपोर्ट आने से पहले ही चली गई जान
  • पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में एक कोरोना वायरस संदिग्ध की मौत हो गई है
  • वह सऊदी अरब से हाल ही में लौटे थे और मधुमेह रोग से भी पीड़ित बताए जाते हैं
  • भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर रविवार को 39 हो गई है
  • केंद्र और राज्य सरकारें कोरोना वायरस के प्रसार पर रोक की हर संभव कोशिश में जुटी है

कोलकाता
पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में अलग वार्ड में रखे गए एक मधुमेह रोगी की मौत हो गई है। दरअसल,सऊदी अरब से लौटने के एक दिन पहले ही इस शख्स में कोरोना वायरस के लक्षण देखे गए थे, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों के मुताबिक उन्हें फीवर और खांसी-जुकाम था। हालांकि, कोरोना से जुड़े उनके टेस्ट की रिपोर्ट नहीं आई थी। बता दें कि देशभर में कोरोना की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र व राज्य सरकारें अलर्ट हैं।

उधर, हेल्थ सर्विस डायरेक्टर अजय चक्रवर्ती का कहना है कि हो सकता है कि जैनरुल हक की मधुमेह से ही मौत हुई हो। उन्होंने कहा, ‘वे हाई डायबिटीज के रोगी थी और इंसुलिन पर थे। वह सऊदी से लौटे थे और तीन-चार दिन से उनके पास इंसुलिन के पैसे नहीं थे। उन्होंने बताया, ‘उन्हें फीवर और खांसी-सर्दी थी। उन्हें कल मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में अलग वार्ड में रखा गया था और आज उनकी मौत हो गई। हम उनके मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। नोवेल कोरोना वायरस से उनकी मौत की संभावना दूर-दूर तक नहीं लग रही है।’

हालांकि, हक के अंतिम संस्कार के दौरान अहतियात बरते जाएंगे जैसा निर्देश केंद्र व राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के मृतकों को लेकर जारी किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘परिवार के सदस्यों को शव नहीं छूने दिए जाएंगे क्योंकि उन्हें खासी थी और सांस लेने की समस्या थी। जो उनका अंतिम संस्कार करेगा उन्हें प्रोटेक्टिव गियर, मास्क और ग्लव्स लगाने होंगे। हालांकि, टेस्ट रिपोर्ट नहीं आया है, लेकिन हम कोई चांस लेना नहीं चाहते।’

यात्रा की जानकारी छुपाने वालों पर कार्रवाई
भारत में कोरोना के 5 नए मामले सामने आने के साथ ही मरीजों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है। केरल में प्रशासन ने अपनी यात्रा और संक्रमण की जानकारी छिपाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है, जिनपर मुकदमा भी चलाया जा सकता है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा कि ये मामले सामने आने के बाद राज्य में अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। राज्य को हाई अलर्ट पर रखा गया है। लगभग एक सप्ताह पहले इटली से लौटे दंपति और उसका बेटा हवाई अड्डे पर स्वास्थ्य जांच से बच निकले थे।

सिक्किम के बाद अरुणाचल में विदेशियों की एंट्री बैन
सिक्किम के बाद, अरुणाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए विदेशियों को जारी किए जाने वाले प्रॉटेक्टेड एरिया परमिट (पीएपी) को अस्थायी तौर पर निलंबित करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि विदेशियों को राज्य में प्रवेश करने के लिए पीएपी की आवश्यकता होती है। अरुणाचल प्रदेश की सीमा चीन से लगती है। उन्होंने बताया कि मुख्य सचिव नरेश कुमार ने पीएपी जारी करने वाले सभी अधिकारियों को अगले आदेश तक परमिट जारी करने की प्रक्रिया निलंबित करने का निर्देश दिया है।

अस्पतालों में अलग वार्ड की संख्या बढ़ाई गई
कोरोना वायरस से निपटने के लिए सुविधाओं में बढ़ोतरी करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एम्स प्रशासन से कहा है कि नई आपातकालीन शाखा के एक हिस्से में संदिग्ध कोविड- 19 रोगियों के लिए पृथक बिस्तर तैयार रखा जाए। इसके अलावा मंत्रालय ने झज्जर में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआई) से कहा है कि वह अपनी पृथक बिस्तर क्षमता को वर्तमान में 25 सीटों से बढ़ाकर 125 कर दे। वहीं, पुडुचेरी में जवाहरलाल परास्नातक चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान (जिपमेर) से कहा गया है कि रोगियों को अलग-थलग रखने के लिए 13 बिस्तर तैयार रखें जबकि छह अन्य एम्स को निर्देश दिया गया है कि कोरोना वायरस के रोगियों के लिए 12- 15 पृथक बिस्तर तैयार रखें।

30 एयरपोर्ट पर जांच जारी

देशभर के 30 हवाई अड्डों पर यात्रियों की जांच हो रही है। दिल्ली सरकार ने रविवार को कोरोना वायरस से निपटने के लिए एहतियाती कदम के तौर पर डीटीसी एवं कलस्टर बसों, मेट्रो और अस्पतालों को नियमित आधार पर संक्रमण मुक्त करने के आदेश दिए हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस मरीजों के लिए 25 अस्पतालों में 168 पृथक बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने दिल्ली के लोगों से अपील की कि यदि उनका कोई पड़ोसी पिछले 14 दिन में विदेश से लौटा है तो उन्हें सरकार को इसकी सूचना देनी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि विश्वभर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1,05,800 से अधिक हो गई है, जिनमें 3,595 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 95 देश इस महामारी से प्रभावित हो चुके हैं। चीन में इसके 80,695 मामले हैं, जिनमें से 3,097 लोगों की मौत चुकी है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे