T20 World Cup 2021 : विराट कोहली और एमएस धोनी ने न्‍यूजीलैंड के लिए रचा चक्रव्‍यूह

T20 World Cup 2021 : विराट कोहली और एमएस धोनी ने न्‍यूजीलैंड के लिए रचा चक्रव्‍यूह
  • IND vs NZ LIVE Updates : टी20 विश्‍व कप 2021 में टीम इंडिया के लिए आज का दिन बहुत खास है. भारतीय टीम को न्‍यूजीलैंड के साथ आज दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम में उतरना है.

नई दिल्‍ली : IND vs NZ LIVE Updates : टी20 विश्‍व कप 2021 में टीम इंडिया के लिए आज का दिन बहुत खास है. भारतीय टीम को न्‍यूजीलैंड के साथ आज दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम में उतरना है. टीम इंडिया अपना पहला मैच पाकिस्‍तान से हार चुकी है. वहीं न्‍यूजीलैंड को भी पाकिस्‍तान के ही हाथों हार का सामना करना पड़ा था. भारत और न्‍यूजीलैंड करीब करीब एक ही जगह खड़ी हैं, जहां उन्‍हें पहली जीत की तलाश है. टीम इंडिया के लिए ये मैच आसान नहीं होने वाला. मैच को जीतने के लिए टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और मेंटॉर एमएस धोनी ने न्‍यूजीलैंड के लिए एक खास चक्रव्‍यूह रचा है. इस व्‍यूह रचना से न्‍यूजीलैंड का बाहर निकल पाना आसान नहीं होने वाला.

टी20 विश्‍व कप की बात करें तो टीम इंडिया और न्‍यूजीलैंड के बीच अब तक दो मैच खेले गए हैं, दोनों में न्‍यूजीलैंड की टीम भारत पर भारी पड़ी है. वहीं अगर आईसीसी टूर्नामेंट की बात करें तो भारतीय टीम न्‍यूजीलैंड से केवल दो ही बार जीत पाई है. भारतीय टीम ने आखिरी बार साल 2003 के विश्‍व कप में हराया था, तब से लेकर आज तक टीम इंडिया के हाथ खाली हैं.  टीम इंडिया और विराट कोहली पिछले कई साल से आईसीसी की ट्रॉफी नहीं जीत पाई है, इसका कारण न्‍यूजीलैंड ही है. साल 2019 के विश्‍व कप के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड ने भारत को हराया था और टीम इंडिया का विश्‍व कप जीतने का सपना टूट गया था. वहीं इसी साल के विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनिशप के फाइनल में भी भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खिताबी भिड़ंत हुई. इसमें भी न्‍यूजीलैंड ने भारत को हराया था.

इसी से समझा जा सकता है कि भारत की राह आसान नहीं होने वाली.पहले मैच में पाकिस्‍तान के खिलाफ टीम इंडिया में कई खामियां भी नजर आई थीं. पिछले कुछ दिनों से विराट कोहली और एमएस धोनी इस पर काम कर रहे हैं. हो सकता है कि इस बार भारत की प्‍लेइंग इलेवन में भी कोई बदलाव देखने के लिए मिलें. हालांकि ये बदलाव एक या दो ही होंगे, इससे ज्‍यादा की उम्‍मीद नहीं की जा सकती. हां, इतना जरूर है कि भारतीय टीम की गेंदबाजी पाकिस्‍तान के खिलाफ बिल्‍कुल काम नहीं कर पाई और इस बार उसे चलना ही होगा. जीत का काफी कुछ दारोमदार सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और केएल राहुल पर होगा, उन्‍हें इस मैच में अच्‍छी शुरुआत देनी होगी, वहीं मीडिल आर्डर को उनका साथ देना होगा. अगर भारतीय गेंदबाज न्‍यूजीलैंड के शुरुआती कुछ विकेट जल्‍दी निकालने में कामयाब हो गए तो फिर टीम इंडिया मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर लेगी. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और मेंटॉर एमएस धोनी ने न्‍यूजीलैंड के लिए खास रणनीति बनाई है, जिसका तोड़ न्‍यूजीलैंड के पास भी नहीं है. हालांकि इसका खुलासा मैच के दौरान ही होगा, ताकि न्‍यूजीलैंड की टीम उसका तोड़ ही न खोज पाए.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे