महाराष्ट्र LIVE: शिव सेना को समर्थन के फैसले से पहले कांग्रेस विधायकों से बात करेंगी सोनिया गांधी

महाराष्ट्र LIVE: शिव सेना को समर्थन के फैसले से पहले कांग्रेस विधायकों से बात करेंगी सोनिया गांधी

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर सियासी खींचतान जारी है। इस बीच एनसीपी ने शिवसेना का समर्थन करने की बात कही है, हालांकि ऐसा करने से पहले वह कांग्रेस पार्टी के फैसले का इंतजार कर रही है। एनसीपी का कहना है कि कांग्रेस जो भी फैसला करेगी उसके मुताबिक ही वह अपना रुख तय करेगी। खबरें हैं कि सोनिया गांधी ने शरद पवार को आगे बढ़ने की स्वीकृति दे दी है। ऐसे में उद्धव ठाकरे बेटे आदित्य ठाकरे को साथ लेकर पवार से मिलने के लिए उनके घर पहुंच गए हैं। वहीं एनसीपी के सभी विधायक शिवसेना को समर्थन देने के लिए तैयार हैं। यदि ऐसा होता है तो सरकार न्यूनतम साझा कार्यक्रम के तहत  चलाई जाएगी।

अब तक का अपडेट: 

कांग्रेस विधायकों से बात करेंगी सोनिया

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी महाराष्ट्र के कांग्रेस विधायकों से शिव सेना को समर्थन देने के मुद्दे पर बात करेंगी। कांग्रेस विधायक अभी जयपुर के एक होटल में ठहरे हुए हैं।

एकनाथ शिंदे करेंगे सरकार बनाने का दावा पेश

शिवसेना के विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे राज्यपाल कोश्यारी से मिलकर करेंगे सरकार बनाने का दावा पेश। शिवसेना के पास 170 से अधिक विधायकों के समर्थन का दावा। कांग्रेस, एनसीपी के सहयोग से बनाएगी सरकार। शरद पवार और कांग्रेस अध्यक्ष करेंगी शिवसेना को समर्थन देने की घोषणा। सरकार के स्वरूप पर चर्चा कल।

उद्धव ने किया सोनिया गांधी को फोन

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बीच फोन पर हुई बातचीत।  उद्धव ने फोन करके सोनिया गांधी से समर्थन मांगा। सोनिया गांधी ने कहा कि सहयोग देने पर विचार कर रहे हैं।

एंटनी-पटेल पहुंचे 10 जनपथ 

दिल्ली:  कांग्रेस नेता एके एंटनी और अहमद पटेल सोनिया गांधी से मिलने 10 जनपथ पहुंचे। महाराष्ट्र कांग्रेस के बड़े नेताओं को चर्चा के लिए दिल्ली बुलाया गया है। राजीव सातव, माणिक राव ठाकरे, अशोक चव्हाण, अविनाश पांडेय भी बैठक में पहुंचे। दिल्ली में उद्धव ठाकरे के प्रतिनिधि मिलिंद नर्वेकर ने अहमद पटेल से मुलाकात की।

अरविंद सावंत ने दिया कैबिनेट से इस्तीफा 

सोमवार को शिवसेना के कोटे से केंद्र सरकार में भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री का पदभार संभालने वाले अरविंद सावंत ने पद से इस्तीफा देने का एलान कर दिया है। उन्होंने कहा कि मैं अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं।

सावंत ने अपने ट्विटर पर लिखा, ‘लोकसभा चुनाव से पहले सरकार गठन को लेकर एक फॉर्मूला तय हुआ था। लेकिन अब इस फॉर्मूले को मना किया जा रहा है। भाजपा ने झूठ की जरिए महाराष्ट्र में काफी प्रगति की। शिवसेना हमेशा सच के साथ खड़ी होती है। इतने झूठे माहौल में दिल्ली सरकार में क्यों रहना? इसीलिए मैं केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दे रहा हूं। मैं दिल्ली में आज सुबह 8.30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करूंगा।’

शिवसेना को समर्थन देने के पक्ष में हैं एनसीपी के सभी विधायक 

आदित्य के साथ उद्धव ठाकरे पवार से मिलने के लिए उनके घर जा रहे हैं। वहीं एनसीपी के सभी विधायक सत्ता और कांग्रेस के 40 विधायक सरकार में शामिल होना चाहते हैं। यदि शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की सरकार बनती है तो शिवसेना के पास 16, एनसीपी के पास 14 और कांग्रेस के पास 12 मंत्री पद हो सकते हैं। सरकार बनाने के लिए एनसीपी का समर्थन पत्र तैयार है। जिसमें सभी एनसीपी विधायकों के हस्ताक्षर हैं।

सोनिया ने पवार को दी हरी झंडी

सोनिया गांधी ने शरद पवार को आगे बढ़ने की स्वीकृति दे दी है। अंतिम फार्मूले पर सोनिया और शरद के बीच चर्चा होनी है। उद्धव से चर्चा के बाद शरद पवार सोनिया गांधी से बात करेंगे। मुख्यमंत्री पद शिवसेना के पास रहेगा। ऐसे में वह जिसे चाहे मुख्यमंत्री बनाने के लिए स्वतंत्र है। सरकार न्यूनतम साझा कार्यक्रम के तहत चलेगी। दस जनपथ पर चल रही सोनिया, अहमद पटेल, वेणुगोपाल, एके एंटोनी की कोर ग्रुप की बैठक में न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर चर्चा चल रही है जिसकी चार बजे सीडब्ल्यूसी की बैठक में दोबारा मंजूर करके घोषणा की जाएगी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे