रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं लद्दाख के पहले उपराज्यपाल राधा कृष्‍णा माथुर

रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं लद्दाख के पहले उपराज्यपाल राधा कृष्‍णा माथुर
हाइलाइट्स
  • राधा कृष्‍णा माथुर को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का पहला उप राज्‍यपाल नियुक्‍त किया गया है
  • माथुर 1977 बैच के त्रिपुरा कैडर के अधिकारी रहे हैं, सीआईसी के पद से रिटायर हुए थे
  • 25 नवंबर, 1953 को जन्‍मे माथुर आईआईटी कानपुर और आईआईटी दिल्‍ली के छात्र रहे हैं
  • आईएएस राधा कृष्‍णा माथुर ने त्रिपुरा सरकार में भी अहम जिम्‍मेदारियां निभाई हैं

श्रीनगर
आईएएस अधिकारी रहे राधा कृष्‍णा माथुर को जम्‍मू-कश्‍मीर से अलग होकर बने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का पहला उप राज्‍यपाल नियुक्‍त किया गया है। माथुर 1977 बैच के त्रिपुरा कैडर के अधिकारी रहे हैं। नवंबर, 2018 में वह देश के मुख्‍य सूचना आयुक्‍त (सीआईसी) पद से रिटायर हुए थे। 25 नवंबर, 1953 को जन्‍मे माथुर आईआईटी कानपुर और आईआईटी दिल्ली के छात्र रहे हैं।

राधा कृष्‍णा माथुर इसके अलावा केंद्रीय रक्षा सचिव और सूक्ष्‍म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग के सचिव भी रह चुके हैं। वह त्रिपुरा के मुख्य सचिव का पद भी संभाल चुके हैं। साथ ही केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय में विकास आयुक्त और मुख्य प्रवर्तन अधिकारी के रूप में भी काम कर चुके हैं। केंद्र सरकार के पदों के अलावा आईएएस राधा कृष्‍णा माथुर ने त्रिपुरा सरकार में भी अहम जिम्‍मेदारियां निभाई हैं। वह त्रिपुरा के मुख्य सचिव, वित्त विभाग के प्रधान सचिव और कृषि मंत्रालय के प्रधान सचिव भी रह चुके हैं।

आईआईटी और एमबीए डिग्रीधारी हैं माथुर
माथुर ने आईआईटी कानपुर से मकैनिकल इंजिनियरिंग में बैचलर डिग्री और आईआईटी दिल्‍ली से टेक्‍नॉलजी इन इंडस्ट्रियल इंजिनियरिंग में मास्‍टर डिग्री हासिल की है। उन्‍होंने यूरोपीय देश स्‍लोवेनिया के एक संस्‍थान से एमबीए भी किया है। राधा कृष्‍णा माथुर विदेश मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में निजी सचिव के रूप में भी कार्यरत रह चुके हैं।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने शुक्रवार शाम को कुछ राज्‍यों में नए राज्‍यपालों और उप राज्‍यपालों की नियुक्ति का आदेश जारी किया है। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को गोवा का जबकि पीएस श्रीधरन पिल्लई को मिजोरम का राज्यपाल बनाया गया है। गिरीश चंद्र मुर्मू को जम्मू-कश्मीर का पहला उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है। इसी तरह राधा कृष्णा माथुर को लद्दाख का पहला उपराज्यपाल बनाया गया है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे