कनाडाई-अमेरिकी मूल के जेम्स, स्विट्जरलैंड के मेयर, डिडियर के नाम रहा फिजिक्स का नोबेल

 
हाइलाइट्स
  • कनाडाई-अमेरिकी मूल के जेम्स पीबल्स और स्विट्जरलैंड के मेयर व डिडियर को फिजिक्स के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार दिया जा रहा है
  • सभी नोबेल पुरस्कार विजेताओं को 10 दिसंबर को स्टॉकहोम में आयोजित कार्यक्रम में मेडल प्रदान किए जाएंगे
  • जेम्स को पुरस्कार का आधा हिस्सा प्रदान किया जाएगा, बल्कि आधे हिस्से को मेयर और डिडियर साझा करेंगे

स्टॉकहोम
भौतिकी के क्षेत्र में 2019 का नोबेल प्राइज कनाडा मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक जेम्स पीबल्स और स्विट्जरलैंड के वैज्ञानिकों माइकल मेयर और डिडियर क्वेलोज को दिए जाने की घोषणा की गई है।

जेम्स पीबल्स को फिजिकल कॉस्मोलोजी में सैद्धांतिक खोज के लिए दिया जा रहा है। जबकि स्विट्जरलैंड के वैज्ञानिकों को माइकल और क्वेलोज को सूरज जैसे तारे की एक्जोप्लेलेट ऑर्बिटिंग संबंधित खोज के लिए दिया जाएगा।

दरअसल, इस पुरस्कार का आधा हिस्सा जेम्स को दिया जाएगा, जबकि दूसरे हिस्से को मेयर और डिडियर में वितरित किया जाएगा। नोबेल पुरस्कार विजेता 10 दिसंबर को स्टॉकहोम में इकट्ठे होंगे जहां उन्हें मेडल दिया जाएगा।

अगर इन वैज्ञानिकों के विषय में बात करें तो पीबल्स (84) का जन्म कनाडा में हुआ लेकिन वह बाद में अमेरिका में बस गए। मेयर (77) का जन्म स्विट्जरलैंड के लौसाने में हुआ है और वह जिनेवा यूनिवर्सिटी से जुड़े हुए हैं। वहीं, डिडियर जिनेवा यूनिवर्सिटी और ब्रिटेन की कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से जुड़े हुए हैं।

 
 

Related posts

Top