नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2021 के तीन सेमीफानलिस्ट के नाम तय हो गए हैं। इस बार सेमीफाइनल में पहुंचने वाली सबसे पहली टीम पाकिस्तान की थी जो भारत के साथ ग्रुप बी में है तो वहीं इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया ने शनिवार को सेमीफाइनल में एंट्री मारी। यानी ग्रुप ए में से दो टीमों के नाम फाइनल हो गए तो वहीं ग्रुप बी में से अभी सिर्फ पाकिस्तान ने ही सेमीफाइनल में जगह बनाई है और एक स्थान खाली है।

अब चौथी टीम का नाम सामने आना बाकी है और इस रेस में ग्रुप बी की टीम न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और भारत शामिल हैं। अगर रविवार को न्यूजीलैंड की टीम अफगानिस्तान को हरा देती है तो वो सीधा सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम बन जाएगी। वहीं अगर अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को हरा दिया और भारत ने नामीबिया को हरा दिया तो रन रेट के आधार पर तीनों में से कोई एक टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी।

ग्रुप बी में शामिल पाकिस्तान की टीम ने अपने पहले चार लीग मैच को जीतकर सेमीफाइनल में जगह बना ली थी। फिलहाल पाकिस्तान के 8 अंक है और वो अपने ग्रुप में अंकतालिका में पहले नंबर पर +1.065 रन रेट के साथ मौजूद है। ग्रुप ए की बात करें तो इसमें इंग्लैंड की टीम 5 में से 4 मैच जीतकर 8 अंक के साथ पहले नंबर पर +2.464 रन रेट के साथ रही तो वहीं आस्ट्रेलिया भी 5 में से 4 मैच जीतकर 8 अंक के साथ दूसरे नंबर पर +1.216 रन रेट से साथ रही। साउथ अफ्रीका की टीम के भी 5 मैचों में 4 जीत के साथ 8 अंक जरूर रहे, लेकिन वो +0.739 रन रेट के साथ इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका से पीछे रह गई और तीसरे नंबर के साथ अपना सफर खत्म किया।

ग्रुप ए के सभी टीमों ने 5-5 लीग मैच खेल लिए हैं जिसमें श्रीलंका की टीम 5 मैचों में से 2 मैच जीते और 4 अंक के साथ चौथे नंबर पर रही तो वहीं डिफेंडिंग चैंपियन वेस्टइंडीज का प्रदर्शन इस बार काफी खराब रहा और वो 5 में से सिर्फ एक ही मैच जीत पाई। वो 2 अंक के साथ पांचवें स्थान पर रही तो वहीं बांग्लादेश की टीम 5 में से एक भी मैच नहीं जीत पाई और बिना किसी अंक के ग्रुप ए में छठे नंबर पर रही।