नई दिल्ली। आज से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) शुरू हो गया है। मंदिरों में माता रानी का जयकारा लग रहा है। वहीं इसी के साथ हिंदू नववर्ष का भी प्रारंभ हुआ है। चैत्र नवरात्रि के पहले दिन देशभर के दुर्गा मंदिरों में सुबह से पूजा-अर्चना की जा रही है। श्रद्धालुओं की लंबी लाइन देवी मां के मंदिर के बाहर लगी हुई है। भक्तगण मां दुर्गा के जयकारे लगा रहे हैं। नवरात्रि के नौ दिन माता रानी के नौ रूपों की पूरे विधि विधान के साथ पूजा की जाती है। आज चैत्र नवरात्रि का पहला दिन है, इस दिन माता शैलपुत्री की आराधना होती है। माता रानी का आशीर्वाद पाने के लिए और उनकी भक्ति में भक्तगण उपवास रखते हैं। ।

झंडेवालान मंदिर में हुई सुबह की आरती

देशभर में जगह-जगह पर माता रानी के मंदिरों में भक्त पूजा कर रहे हैं। वहीं दिल्ली के झंडेवालान मंदिर में माता के श्रद्धालु की लाइन बढ़ती जा रही है। प्रात:काल से ही पूजा के लिए भक्त आ रहे हैं। मंदिर में सुबह की आरती में काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

मुंबई में माता रानी की पूजा

मुंबई में माता रानी की पूजा में समस्त श्रद्धालु सुबह से जुटे हुए हैं। चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मुंबा देवी मंदिर में आरती की जा रही है। मां दुर्गा की पूजा में लीन भक्तगण पूजा पाठ कर रहे हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समस्त देशवासियों को हिन्दू नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं दी है। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहि, ‘हिन्दू नव वर्ष, नव संवत्सर विक्रम संवत 2079 की समस्त प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि नव वर्ष सबके जीवन में सुख, समृद्धि, संपन्नता और आरोग्यता का संचार करे। सम्पूर्ण सृष्टि सद्भाव व सहयोग की भावना से दीप्त हो।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी नवरात्रि की शुभकामनाएं

चैत्र नवरात्रि के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘सभी देशवासियों को नवरात्रि की बधाई।

शक्ति की उपासना का यह पर्व हर किसी के जीवन में नई ऊर्जा का संचार करे।’

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने दी गुड़ी पड़वा की बधाई

देश में आज चैत्र नवरात्रि के साथ हिंदू चंद्र कैलेंडर का पहला दिन उगादी / गुड़ी पड़वा के रूप में मनाया जा रहा है। यह पर्व संवत्सर पावो, चेती चंद और नवरेह जैसे कई अन्य नामों से भी जाना जाता है। इस पर्व को वसंत की शुरुआत और रबी फसलों की कटाई के जश्न के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावन में देशवासियों को गुड़ी पड़वा की शुभकामनाएं दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, गुड़ी पड़वा के पावन अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। यह गुड़ी पड़वा हमारे सपनों, आशाओं और खुशियों की एक नई शुरुआत करे। यह अद्भुत वर्ष हम सभी के लिए सफलता और उत्तम स्वास्थ्य लेकर आए। ‘