ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

NEET Result 2020: नीट यूजी परीक्षा परिणाम 12 अक्टूबर को, देखें कट-ऑफ पिछले वर्ष के दौरान ओडिशा राज्य के लिए

 

नई दिल्ली ।  राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (यूजी) – एनईईटी यानि नीट 2020 के परिणामों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। एजेंसी द्वारा दी गयी आधिकारिक जानकारी के अनुसार नीट रिजल्ट 2020 की घोषणा अगले सोवार 12 अक्टूबर को की जाएगी। परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवार अपना रिजल्ट और स्कोर कार्ड एनटीए द्वारा बनाये गये नीट परीक्षा पोर्टल, ntaneet.nic.in पर जारी होने के बाद देख पाएंगे। उम्मीदवारों को रिजल्ट को लेकर किसी भी अपडेट के लिए परीक्षा पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए। बता दे कि एनटीए ने नीट (यूजी) 2020 परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर 2020 को एक ही पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक किया गया था।

नीट 2020 कट-ऑफ

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा नीट 2020 के परिणामों की घोषणा के साथ-साथ कट-ऑफ की भी जारी किया जाएगा। उम्मीदवार विभिन्न देश भर के राज्यों में स्थित शासकीय और निजी चिकित्सा शिक्षा संस्थानों चलाये जा रहे स्नातक स्तरीय कोर्सेस में इस वर्ष दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा में निर्धारित न्यूनतम अंकों की जानकारी एनटीए द्वारा जारी किये जाने वाले कट-ऑफ से ले पाएंगे। जिसके आधार पर उम्मीदवार अपने स्कोर कोर्ड से मिलान करके सम्बन्धित संस्थान में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

पिछले वर्ष का कट-ऑफ

उम्मीदवार पिछले वर्ष के नीट कट-ऑफ के माध्यम से अनुमान लगा सकते हैं कि किन-किन संस्थानों में कितने न्यूनतम अंकों के अनुसार दाखिला लिया गया था। इसी कड़ी में बात करें अगर ओडिशा राज्य में स्थित सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में दाखिले की तो ओडिशा ज्वाईंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (ओजेईई) सेल द्वारा राज्य के कॉलेजों के लिए नीट 2020 कट-ऑफ जारी किया जाएगा। ओजेईई द्वारा राज्य के सरकारी संस्थानों में कुल सीटों के 85 फीसदी पर दाखिले के लिए कट-ऑफ जारी किया जाएगा। वहीं, 15 फीसदी सीटों के लिए मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर जारी कट-ऑफ के माध्यम से दाखिला दिया जाएगा।

पिछले वर्ष ओडिशाजेईई द्वारा जारी नीट कट-ऑफ के मुताबिक एमबीबीएस कोर्स के लिए एससीबी मेडिकल कॉलेज, कटक के लिए कट-ऑफ 595 स्कोर निर्धारित किया गया था। वहीं, एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज, बेहरामपुर के लिए 567; वीएसएस मेडिकल कॉलेज, बुर्ला के लिए 559; पीआरएम मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, बारीपाड़ा के लिए 543 अंक और एसएलएन मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, कोरापुट के लिए 534 अंक नीट कट-ऑफ निर्धारित किया गया था।

 
 
Top