महाराष्ट्र: भाजपा नहीं बनाएगी सरकार, राज्यपाल ने शिवसेना को बुलाया

महाराष्ट्र: भाजपा नहीं बनाएगी सरकार, राज्यपाल ने शिवसेना को बुलाया

महाराष्ट्र में रविवार को सियासी घटनाक्रम बहुत तेजी से बदला। भाजपा कोर कमेटी की बैठक के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने शाम को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की और सरकार बनाने से इनकार कर दिया। इसके डेढ़ घंटे बाद राज्यपाल ने दूसरा सबसे बड़ा दल होने के नाते शिवसेना को सरकार बनाने का न्योता दिया।

उन्होंने सोमवार शाम 7.30 बजे तक शिवसेना को यह बताने को कहा कि वह सरकार बनाएगी या नहीं। इसके बाद शिवसेना के सामने जटिल स्थिति पैदा हो गई क्योंकि समय बहुत कम है। उधर, बीते दो हफ्तों में शरद पवार और शिवसेना सांसद संजय राउत के बीच तीन मुलाकातों के बावजूद एनसीपी ने शर्त रखी कि शिवसेना को पहले एनडीए से बाहर होना होगा।

केंद्र में उसके मंत्री अरविंद सावंत को इस्तीफा देना होगा। साथ ही भाजपा के साथ सारे संबंध खत्म करने होंगे। इससे पहले, राज्यपाल से मुलाकात के बाद महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा, हमने सरकार नहीं बनाने का फैसला किया है।

शिवसेना के बगैर हम अकेले सरकार बनाने में सक्षम नहीं हैं। एक दिन पहले ही राज्यपाल कोश्यारी ने सबसे बड़ा दल होने के नाते हमसे पूछा था कि हम सरकार बनाना चाहते हैं या नहीं। हमने अपने फैसले से राज्यपाल को भी अवगत करा दिया है। वहीं, पाटिल के बयान के बाद शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि हम हर हाल में महाराष्ट्र में शिवसेना का मुख्यमंत्री बनाएंगे।

पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी विधायकों से कहा है कि राज्य में अगला सीएम शिवसैनिक होगा।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे